टीम इंडिया को गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के दूसरे टी-20 मुकाबले में 16 रन से हार का सामना करना पड़ा। मेजबानों ने श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा और दासुन शनाका की अगुवाई वाली मेहमान टीम ने 20 ओवरों में 206/6 का विशाल स्कोर खड़ा किया। कप्तान शनाका ने 22 गेंदों में 56 रनों की तूफानी पारी खेली, जबकि सलामी बल्लेबाज कुसल मेंडिस ने मेहमान टीम के लिए 52 रनों की तेज पारी खेली। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारत ने दसवें ओवर की शुरुआत तक अपनी आधी टीम खो दी और 57/5 हो गए। रक्षक सूर्यकुमार यादव और हरफनमौला अक्षर पटेल ने छठे विकेट पर भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे बड़ी साझेदारी की और एक साथ 91 रन बनाए। सूर्यकुमार के आउट होने के बाद, भारत के 148/6 होने के साथ, अक्षर और शिवम मावी ने ब्लिट्जक्रेग जारी रखा। लेकिन भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों पर माँग की दर बहुत अधिक हो गई और वे 20 ओवरों में 190/8 का प्रबंधन कर सके।

Join DV News Live on Telegram

अपनी गेंदबाजी में, हार्दिक पांड्या एंड कंपनी ने मैच में श्रीलंका के लिए सात नो-बॉल फेंकी जिससे सात फ्री-हिट हुए। पेसर अर्शदीप सिंह ने मेहमान टीम की पारी के दौरान दूसरा ओवर फेंका और लगातार तीन नो-बॉल फेंकी, जो दस रन के लिए चली गई क्योंकि उन्होंने नौ गेंदों का ओवर फेंका, जिससे कुल 19 रन बने। चौंकाने वाली चूक ने श्रीलंका की पारी को सही गति दी। प्रशंसकों को एक और झटका लगा, अर्शदीप ने 19वें ओवर में भी दो नो-बॉल फेंकी और आठ गेंद के ओवर में 18 रन दिए। तेज गेंदबाज शिवम मावी और उमरान मलिक की एक-एक नो-बॉल ने टीम इंडिया के जख्मों पर नमक छिड़क दिया और श्रीलंका ने इस विशाल लक्ष्य को ढेर कर दिया।

क्रिकेट विशेषज्ञ भारत की हार का मुख्य कारण ‘नो बॉल’ को दोष देते हैं। भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने मैच के बाद स्टार स्पोर्ट्स पर चर्चा में इस मुद्दे पर बात की। उन्होंने कहा कि लंबी छंटनी के बाद अर्शदीप की प्लेइंग इलेवन में तत्काल वापसी, उनकी अनियमित गैर-लयबद्ध गेंदबाजी का कारण थी।

गंभीर ने कहा, “सात गेंदों की कल्पना कीजिए, यह 21 ओवर से अधिक गेंदबाजी करने जैसा है। हर कोई खराब गेंद फेंकता है या खराब शॉट खेलता है, लेकिन यह लय के बारे में है। यदि आप चोट के बाद आ रहे हैं, तो आपको अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलना चाहिए।”

“आपको घरेलू क्रिकेट में जाना चाहिए और अपनी लय वापस लेनी चाहिए क्योंकि नो-बॉल स्वीकार्य नहीं हैं। जो भी चोटिल है और लंबी छंटनी है, उसे घरेलू क्रिकेट में वापस जाना होगा, 15-20 ओवर फेंकना होगा, वापस आना होगा और फिर एक अंतरराष्ट्रीय खेल खेलते हैं, और यह स्पष्ट रूप से देखा गया था जब अर्शदीप सिंह अपनी लय के साथ संघर्ष कर रहे थे,” उन्होंने कहा।

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने आगे कहा कि गेंदबाज नेट्स और अभ्यास सत्र में नो-बॉल फेंक सकते हैं, जिसके कारण उन्हें अंतरराष्ट्रीय मैच में भी ऐसी त्रुटियां बार-बार दोहरानी पड़ती हैं।

“जैसा कि मैंने अभी उल्लेख किया है, आपके पास शॉकर हो सकता है। क्षेत्ररक्षकों के पास शॉकर हो सकता है, बल्लेबाज खराब शॉट खेल सकते हैं, गेंदबाज उन चौंकाने वाली गेंदों को फेंक सकते हैं लेकिन यह स्वीकार्य नहीं है। आप अभ्यास सत्र के दौरान नेट्स में ऐसा कर रहे होंगे।” यही कारण है कि आप मैच में भी ऐसा करते हैं,” गंभीर ने कहा।

“तो यह गेंदबाजी कोच पर निर्भर है कि वह शायद उस पर भी काम करे क्योंकि आपको अभ्यास सत्र में कठोर होना पड़ता है। आप किसी और चीज को दोष नहीं दे सकते। हां, कप्तान के लिए फील्ड सेट करना कठिन है। सात नहीं। -गेंदें और कल्पना करें कि उन सात गेंदों में 30 से अधिक रन खर्च करना एक बड़ा अंतर था,” उन्होंने कहा।

श्रृंखला अब 1-1 से बराबर होने के साथ, भारत और श्रीलंका के बीच तीसरा और अंतिम टी20I शनिवार, 07 जनवरी को सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट में खेला जाएगा।