हाल ही में जारी अपने संस्मरण में, प्रिंस हैरी ने खुलासा किया है कि उन्होंने अफगानिस्तान में अपनी दो तैनाती के दौरान तालिबान के कम से कम 25 सदस्यों को मार डाला। पुस्तक में, वह इन व्यक्तियों को “शतरंज के टुकड़े” के रूप में वर्णित करता है जिसे समाप्त करने की आवश्यकता होती है और स्वीकार करता है कि वह उस समय उन्हें मनुष्य के रूप में नहीं देखता था। इस स्वीकारोक्ति की तालिबान द्वारा आलोचना की गई, जिन्होंने हैरी के कार्यों को “युद्ध अपराध” के रूप में संदर्भित किया और उनके बयानों की निंदा की।

Join DV News Live on Telegram

तालिबान ने प्रिंस हैरी के खुलासे की निंदा की

तालिबान के अंतरिम प्रशासन ने इस मामले पर एक बयान जारी किया, जिसमें अनस हक्कानी नाम के एक नेता ने ट्विटर पर लिखा, “श्रीमान हैरी! जिन्हें आपने मारा, वे शतरंज के मोहरे नहीं थे, वे इंसान थे; उनके परिवार थे जो उनकी वापसी की प्रतीक्षा कर रहे थे। अफगानों के हत्यारों, बहुतों में इतनी शालीनता नहीं है कि वे अपनी अंतरात्मा को प्रकट कर सकें और अपने युद्ध अपराधों को स्वीकार कर सकें।” इस बयान ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया से प्रतिक्रिया व्यक्त की है, विशेष रूप से तालिबान के मानवाधिकारों के उल्लंघन के इतिहास और अफगानिस्तान में चल रहे मानवीय संकट के आलोक में।

प्रिंस हैरी ने पहली बार अपना कौमार्य खोने का वर्णन किया
अफगानिस्तान में अपनी सैन्य तैनाती के दौरान तालिबान के कम से कम 25 सदस्यों को मारने की बात कबूल करने के अलावा, प्रिंस हैरी के आगामी संस्मरण, “स्पेयर” में उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में विवरण भी शामिल है। रिपोर्टों के अनुसार, पुस्तक में एक पब के पीछे एक क्षेत्र में हैरी के कौमार्य के नुकसान के बारे में एक रहस्योद्घाटन शामिल है, जिसने उसे “एक युवा स्टालियन” की तरह व्यवहार किया। यह कथित घटना 2001 में हुई थी जब हैरी 17 साल की उम्र में ईटन में एक छात्र था।

रिपोर्टों के अनुसार, अपने आगामी संस्मरण “स्पेयर” में, प्रिंस हैरी ने 17 साल की उम्र में कुछ महसूस करने और कुछ अलग होने की कोशिश में कई बार कोकीन का उपयोग करने की बात स्वीकार की है। वह कैनबिस और मैजिक मशरूम का उपयोग करना भी स्वीकार करता है, जिसके कारण उसे भ्रम हो गया था कि एक शौचालय उससे बात कर रहा था।