लंदन: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड-19 के नवीनतम ओमिक्रॉन सबवेरिएंट के तेजी से प्रसार को देखते हुए, देशों को लंबी दूरी की उड़ानों में यात्रियों को फेस मास्क पहनने की सिफारिश करने पर विचार करना चाहिए। WHO और यूरोप के अधिकारियों ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि यूरोप में, XBB.1.5 सबवैरिएंट की छोटी लेकिन बढ़ती संख्या में पहचान की गई थी।

Join DV News Live on Telegram

यूरोप के लिए डब्ल्यूएचओ की वरिष्ठ आपातकालीन अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड ने कहा कि यात्रियों को लंबी दूरी की उड़ानों जैसी उच्च जोखिम वाली स्थितियों में मास्क पहनने की सलाह दी जानी चाहिए। -19 ट्रांसमिशन”।

ओमिक्रॉन सबवैरिएंट XBB.1.5 ने पिछले सप्ताह अमेरिका में कोविड-19 के 27.6% मामले दर्ज किए
स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि XBB.1.5 – अब तक पाया गया सबसे ट्रांसमिसिबल ऑमिक्रॉन सबवेरिएंट – संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 मामलों का 27.6% है।

यह स्पष्ट नहीं था कि XBB.1.5 वैश्विक संक्रमणों की अपनी लहर का कारण बनेगा या नहीं। विशेषज्ञों का कहना है कि मौजूदा टीके गंभीर लक्षणों, अस्पताल में भर्ती होने और मौत से बचाते हैं।

स्मॉलवुड ने कहा, “देशों को पूर्व-प्रस्थान परीक्षण के लिए साक्ष्य आधार को देखने की जरूरत है” और यदि कार्रवाई पर विचार किया जाता है, तो “यात्रा उपायों को गैर-भेदभावपूर्ण तरीके से लागू किया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि एजेंसी ने इस स्तर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के यात्रियों के परीक्षण की सिफारिश की है।

जो उपाय किए जा सकते हैं उनमें जीनोमिक निगरानी और अन्य देशों के यात्रियों को लक्षित करना शामिल है, जब तक कि यह घरेलू निगरानी प्रणालियों से संसाधनों को डायवर्ट नहीं करता है। अन्य में हवाई अड्डों जैसे प्रवेश के बिंदुओं के आसपास अपशिष्ट जल की निगरानी करना शामिल है।

XBB.1.5 ओमिक्रॉन का वंशज है, जो कोविड-19 का सबसे संक्रामक रूप है
XBB.1.5 Omicron का एक और वंशज है, जो कि सबसे संक्रामक और अब विश्व स्तर पर प्रभावी वायरस है जो COVID-19 का कारण बनता है। यह एक्सबीबी की एक शाखा है, जिसे पहली बार अक्टूबर में खोजा गया था, जो स्वयं दो अन्य ओमिक्रॉन सबवेरिएंट्स का एक पुनः संयोजक है।

XBB.1.5 के बारे में चिंताएँ संयुक्त राज्य अमेरिका और उससे आगे के मामलों की एक नई बाढ़ को बढ़ावा दे रही हैं, चीन में COVID मामलों में वृद्धि के बीच, देश द्वारा पिछले महीने अपनी हस्ताक्षर “शून्य COVID” नीति से दूर होने के बाद।

इस महीने की शुरुआत में डब्ल्यूएचओ द्वारा रिपोर्ट किए गए आंकड़ों के अनुसार, चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के एक विश्लेषण ने स्थानीय रूप से प्राप्त संक्रमणों के बीच ओमिक्रॉन सबलाइनेज BA.5.2 और BF.7 की प्रबलता दिखाई।

यूरोपियन यूनियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी (EASA) और यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDC) ने मंगलवार को चीन और यूरोपीय संघ के बीच उड़ानों के लिए सिफारिशें जारी कीं, जिसमें “मास्क जैसे वायरस के प्रसार को कम करने के लिए गैर-दवा उपाय” शामिल हैं। -यात्रियों के पहनने और परीक्षण के साथ-साथ नए रूपों का पता लगाने के लिए प्रारंभिक चेतावनी उपकरण के रूप में अपशिष्ट जल की निगरानी।”

एजेंसियां ​​सिफारिश करती हैं कि “आने वाले यात्रियों के नमूने पर यादृच्छिक परीक्षण भी किया जा सकता है” और “इन मार्गों की सेवा करने वाले विमानों की सफाई और कीटाणुशोधन में वृद्धि हुई है।”

पिछले हफ्ते, यूरोपीय संघ के एकीकृत राजनीतिक संकट प्रतिक्रिया समूह (IPCR), यूरोपीय संघ की 27 सरकारों के अधिकारियों से बना एक निकाय है, जिसने चीन से आने और जाने वाली उड़ानों के सभी यात्रियों को फेस मास्क पहनने और चीन से आने वाले यात्रियों का यादृच्छिक परीक्षण करने की भी सिफारिश की है।

कई वैज्ञानिक – जिनमें WHO भी शामिल है – मानते हैं कि चीन संभावित रूप से इसके प्रकोप की वास्तविक सीमा को कम करके बता रहा है

स्मॉलवुड ने कहा कि डब्ल्यूएचओ इस बात से अवगत है कि चीन में सीओवीआईडी ​​-19 की मौत के रूप में जो मायने रखता है, उसकी केस-डेफिनिशन संकीर्ण है और “जरूरी नहीं कि डब्ल्यूएचओ ने जिस केस की परिभाषा अपनाने की सिफारिश की है,”।

संयुक्त राज्य अमेरिका सहित एक दर्जन से अधिक देश – चीन के यात्रियों से COVID परीक्षण की मांग कर रहे हैं।