कॉलेजियम प्रणाली को लेकर केंद्र और सुप्रीम कोर्ट के बीच चल रही खींचतान के बीच एक बड़े घटनाक्रम में, कानून मंत्रालय ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर कॉलेजियम में सरकारी प्रतिनिधियों को शामिल करने का सुझाव दिया है। यह याद किया जा सकता है कि सर्वोच्च न्यायालय ने शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए दो स्तरीय कॉलेजियम का गठन किया था।

Join DV News Live on Telegram

कानून मंत्रालय संवैधानिक न्यायालय के न्यायाधीशों की चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता और सार्वजनिक उत्तरदायित्व चाहता है, जैसा कि कई मीडिया हाउसों ने रिपोर्ट किया है। यह याद किया जा सकता है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपाध्यक्ष जगदीप धनखड़ और कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने पहले न्यायिक सुधारों, विशेष रूप से न्यायाधीशों की नियुक्ति के संबंध में अपनी चिंता व्यक्त की थी।

CJI को लिखे अपने नवीनतम पत्र में, कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने SC कॉलेजियम में सरकार के प्रतिनिधियों और उच्च न्यायालय के कॉलेजियम में संबंधित राज्य सरकार के प्रतिनिधियों को शामिल करने का सुझाव दिया।

इससे पहले, रिजिजू ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि कॉलेजियम प्रणाली में पारदर्शिता और जवाबदेही का अभाव है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शीर्ष अदालत ने सरकार के सुझाव को राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग अधिनियम के पिछले दरवाजे से प्रवेश की दिशा में एक नया प्रयास करार दिया है। संसद ने 2015 में सर्वसम्मति से NJAC को पारित कर दिया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में इसे असंवैधानिक बताते हुए इसे रद्द कर दिया था। NJAC ने CJI की अध्यक्षता में दो सबसे वरिष्ठ न्यायाधीशों के अलावा कानून मंत्री और दो प्रतिष्ठित व्यक्तियों को इसके सदस्यों के रूप में चुनने का प्रस्ताव दिया था। एक पैनल जिसमें पीएम, विपक्ष के नेता और सीजेआई शामिल हैं।

कानून मंत्री ने राज्यसभा को बताया था कि उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की कॉलेजियम प्रणाली की नियुक्ति में पारदर्शिता, वस्तुनिष्ठता और सामाजिक विविधता की कमी पर उसे हर तरफ से प्रतिनिधित्व मिला था।