एक वैश्विक आर्थिक मंदी 2023 में अधिक श्रमिकों को कम गुणवत्ता, खराब भुगतान वाली नौकरियों को स्वीकार करने के लिए मजबूर करेगी, जबकि मुद्रास्फीति वास्तविक अवधि के वेतन को कम कर देगी, संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को चेतावनी दी।

संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने कहा कि जैसे-जैसे आय की तुलना में कीमतें तेजी से बढ़ती हैं, जीवन-यापन का संकट अधिक लोगों को गरीबी में धकेलता है, जबकि दुनिया भर में बेरोजगारी बढ़ना तय है।

Join DV News Live on Telegram

ILO ने कहा कि यूक्रेन में रूस के युद्ध, उभरते भू-राजनीतिक तनाव, कोविड -19 महामारी से असमान वसूली और आपूर्ति श्रृंखला की बाधाओं सहित कई, अतिव्यापी संकटों से अच्छे काम में कमी आई है।

एजेंसी ने अपनी वार्षिक वर्ल्ड एम्प्लॉयमेंट एंड सोशल आउटलुक रिपोर्ट में कहा, “एक साथ, इन सबने 1970 के दशक के बाद पहली बार स्टैगफ्लेशन – एक साथ उच्च मुद्रास्फीति और कम विकास की स्थिति पैदा की है।”

आईएलओ के महानिदेशक गिल्बर्ट होंगबो ने कहा कि कोविड-19 महामारी से उबरना विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों में कम था, और जलवायु परिवर्तन और मानवीय चुनौतियों से और बाधित हुआ।

टोगो के पूर्व प्रधान मंत्री ने रिपोर्ट में कहा, “2023 में आर्थिक और रोजगार वृद्धि में मंदी के अनुमानों का अर्थ है कि अधिकांश देश पूर्व-महामारी के स्तर पर पूरी तरह से ठीक नहीं होंगे।”

“इससे भी बुरी बात यह है कि श्रम बाजारों में प्रगति बहुत धीमी होने की संभावना है, जो कि महामारी से पहले मौजूद विशाल सभ्य कार्य घाटे को कम करने के लिए बहुत धीमी थी।”

2025 से पहले कोई कोविड रिकवरी नहीं

पिछले साल वैश्विक रोजगार में 2.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी, लेकिन इस साल काम के साथ लगभग 3.4 बिलियन लोगों तक केवल एक प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

अनुमानित वृद्धि 1.5 प्रतिशत से नीचे है, जिसकी आईएलओ ने पहले भविष्यवाणी की थी, जो निराशाजनक दृष्टिकोण को जोड़ता है।

आईएलओ के अनुसंधान प्रमुख रिचर्ड सैमन्स ने एक बयान में कहा, “वैश्विक रोजगार वृद्धि में मंदी का मतलब है कि हमें उम्मीद नहीं है कि कोविड-19 संकट के दौरान हुए नुकसान की भरपाई 2025 से पहले हो जाएगी।”

वैश्विक बेरोजगारी इस वर्ष 208 मिलियन लोगों तक पहुंचने का अनुमान है, बेरोजगारी दर 5.8 प्रतिशत है।

2022 में प्रक्षेपण 205 मिलियन से ऊपर है, आईएलओ ने कहा कि आर्थिक मंदी के अधिकांश झटके को नौकरी के नुकसान के बजाय मुद्रास्फीति में तेजी के कारण “तेजी से गिरती वास्तविक मजदूरी” द्वारा अवशोषित किया गया है।

वैश्विक बेरोजगारी 2019 में 192 मिलियन पर थी, जो 2020 में 235 मिलियन तक बढ़ने से पहले कोविड महामारी के रूप में सामने आई थी।

इस बीच 2022 में वैश्विक नौकरियों का अंतर 473 मिलियन था।

इस संख्या में बेरोज़गारी और वे लोग शामिल हैं जो काम चाहते हैं लेकिन नौकरी की तलाश नहीं कर रहे हैं, या तो पिछले असफल प्रयासों से हतोत्साहित होने या देखभाल की ज़िम्मेदारियों जैसे अन्य दायित्वों के कारण।

2022 वैश्विक नौकरियों का अंतर 2019 के स्तर से लगभग 33 मिलियन अधिक था, जिसमें महिलाओं के लिए 15 प्रतिशत और पुरुषों के लिए 10.5 प्रतिशत की दर थी।

अनौपचारिक अर्थव्यवस्थाएँ

आईएलओ ने कहा, “मौजूदा मंदी का मतलब है कि कई श्रमिकों को कम गुणवत्ता वाली नौकरियां स्वीकार करनी होंगी, अक्सर बहुत कम वेतन पर, कभी-कभी अपर्याप्त घंटों के साथ।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि 15 से 24 वर्ष की आयु के लोगों को अच्छा रोजगार खोजने और रखने में “गंभीर कठिनाइयों” का सामना करना पड़ रहा है।

ILO ने शिक्षा और प्रशिक्षण में निवेश में वृद्धि का आह्वान करते हुए कहा कि वैश्विक युवा श्रम शक्ति का दो-तिहाई “बुनियादी कौशल के बिना” था, जिसने उनकी नौकरी की संभावनाओं को सीमित कर दिया और उन्हें निम्न-गुणवत्ता वाले काम में धकेल दिया।

पिछले साल दुनिया भर में लगभग दो अरब कर्मचारी अनौपचारिक रोजगार में थे।

आईएलओ ने कहा, “वैश्विक अर्थव्यवस्था के भविष्य के पाठ्यक्रम के बारे में अनिश्चितता में पर्याप्त वृद्धि को देखते हुए, अनौपचारिक श्रमिकों के बीच रोजगार का विस्तार सबसे तेज है,” अनौपचारिक क्षेत्र में अधिकांश कोविड -19 रोजगार की वसूली हो रही है।

2022 में, अनुमानित 214 मिलियन कर्मचारी, या सभी कार्यरत लोगों का 6.4 प्रतिशत, अत्यधिक गरीबी में थे, जो प्रति दिन $1.90 के बराबर से कम कमाते थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्नत देशों में उत्पादकता वृद्धि में दीर्घकालिक मंदी प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं में फैल गई है – “बहुत चिंता का विषय” क्योंकि उत्पादकता में वृद्धि क्रय शक्ति, भलाई और पारिस्थितिक स्थिरता में समवर्ती संकटों का मुकाबला कर सकती है।