नई दिल्ली: फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने आपात स्थिति में अपने सक्रिय डिलीवरी एक्जीक्यूटिव और उनके आश्रितों के लिए एंबुलेंस सेवा शुरू करने की आज घोषणा की।

स्विगी ने एक बयान में कहा कि डिलीवरी एक्जीक्यूटिव मुफ्त एंबुलेंस सेवा का उपयोग करने के लिए डिलीवरी से पहले, उसके दौरान या बाद में आपातकालीन स्थिति में पार्टनर ऐप को छोड़े बिना टोल-फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं या एसओएस बटन पर टैप कर सकते हैं।

Join DV News Live on Telegram

सरकारी थिंक टैंक NITI Aayog के एक अध्ययन ने हाल ही में अनुमान लगाया था कि 2020-21 में, 77 लाख कर्मचारी भारत की गिग इकॉनमी में लगे हुए थे, 2029-30 तक कर्मचारियों की संख्या 2.35 करोड़ तक बढ़ने की उम्मीद थी।

डिलीवरी बॉय, सफाईकर्मी, सलाहकार, ब्लॉगर आदि सभी गिग इकोनॉमी का हिस्सा हैं, और सामाजिक सुरक्षा, ग्रेच्युटी, न्यूनतम मजदूरी संरक्षण और काम के घंटे से संबंधित कई चुनौतियों का सामना करते हैं, क्योंकि वे पारंपरिक नियोक्ता-कर्मचारी के बाहर आजीविका में लगे हुए हैं। व्यवस्था।

“डिजिटल तंत्र के माध्यम से श्रमिकों को दुर्घटना और अन्य बीमा की पेशकश करने में इंडोनेशिया की पहल की तर्ज पर, राइड-हेलिंग, डिलीवरी और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सभी डिलीवरी और ड्राइवर भागीदारों और अन्य प्लेटफॉर्म श्रमिकों को दुर्घटना बीमा प्रदान करने के लिए इस तरह के मॉडल को अपना सकते हैं। भारत।

नीति आयोग के अध्ययन में सुझाव दिया गया है, “इन्हें निजी क्षेत्र या सरकार के सहयोग से पेश किया जा सकता है, जैसा कि सामाजिक सुरक्षा संहिता, 2020 के तहत परिकल्पित है।”

वर्तमान औसत प्रतिक्रिया समय 12 मिनट है, स्विगी ने एम्बुलेंस सेवा पर कहा, और कहा कि इस प्रक्रिया के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी; डिलीवरी एक्जीक्यूटिव को केवल अपने पार्टनर आईडी की पुष्टि करनी होगी।

“स्विगी ने बैंगलोर, दिल्ली, एनसीआर, हैदराबाद, मुंबई, पुणे और कोलकाता में सेवा का परीक्षण करने के बाद इस सेवा को अखिल भारतीय स्तर पर लॉन्च किया है। टेस्ट रन और अब तक सामने आए मामलों में, सेवा का प्रतिक्रिया समय औसतन 12 रहा है। मिनट, ”स्विगी ने कहा।

डिलीवरी ऐप ने डायल4242 के साथ समझौता किया है जो गंभीरता के आधार पर विभिन्न एम्बुलेंस जैसे बीएलएस (बेसिक लाइफ सपोर्ट) एम्बुलेंस, कार्डिएक एम्बुलेंस, एएलएस (एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट), अंतर-राज्यीय एम्बुलेंस, कोविड-19 एम्बुलेंस और शव वाहन भेज सकता है। मामले का।

“सेवा सभी सक्रिय वितरण अधिकारियों और उनके आश्रितों (जीवनसाथी और दो बच्चों) के लिए नि: शुल्क है, जो स्विगी द्वारा प्रदान किए गए बीमा के तहत कवर किए गए हैं। वितरण अधिकारी अपने बीमा के तहत कवर नहीं किए गए परिवार के सदस्यों के लिए एम्बुलेंस का लाभ उठाने का विकल्प भी चुन सकते हैं। सब्सिडी वाली लागत,” स्विगी ने कहा।