शिमला: राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने बुधवार सुबह हिमाचल प्रदेश में प्रवेश किया, जहां कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने भाजपा-आरएसएस गठबंधन पर फिर से निशाना साधा और उस पर देश में नफरत, हिंसा और भय फैलाने का आरोप लगाया।

Join DV News Live on Telegram

राहुल गांधी ने मार्च में भाग लेने के लिए लोगों को संबोधित करते हुए और हिमाचल प्रदेश में उनका स्वागत करते हुए कहा, “केंद्र सरकार की सभी नीतियां – विमुद्रीकरण, जीएसटी और कृषि विरोधी कानून – तीन-चार बहु-करोड़पति को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से थीं।”

उन्होंने कहा, “किसानों, युवाओं और श्रमिकों का कल्याण एजेंडे में नहीं था।”

कड़ाके की ठंड के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, राज्य पार्टी प्रमुख प्रतिभा सिंह, राज्य के मंत्रियों और पार्टी विधायकों के साथ सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इंदौरा के पास मनसेर टोल प्लाजा पर राहुल गांधी की अगुवाई वाली यात्रा का स्वागत किया।

भारत जोड़ो यात्रा के हिमाचल चरण के दौरान, राहुल गांधी लोगों के साथ बातचीत करेंगे और मलोट गांव में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 19 जनवरी को पठानकोट में रैली होगी।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इससे पहले मनसेर टोल प्लाजा और मलोट गांव में जनसभा स्थल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों से पुख्ता इंतजाम करने को कहा ताकि आम जनता को कम से कम असुविधा हो। मुख्यमंत्री ने पार्टी कार्यकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि यह आयोजन यादगार बने।

कड़ाके की ठंड के बीच मंगलवार को राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो यात्रा टांडा से पंजाब चरण के हिस्से के रूप में शुरू हुई, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। मार्च में सिंगर रब्बी शेरगिल समेत कई लोग शामिल होते नजर आए।

पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वारिंग, पार्टी नेता हरीश चौधरी, विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा, विधायक राज कुमार चब्बेवाल, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, सुखबिंदर सरकारिया, अरुणा चौधरी, पूर्व मंत्री विजय इंदर सिंगला, पूर्व स्पीकर राणा केपी सिंह सहित अन्य यात्रा के दौरान गांधी के साथ देखे गए थे।

मार्च के दौरान कई पार्टी कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय ध्वज लेकर देखा जा सकता है। आधी बाजू की टी-शर्ट पहने गांधी को यात्रा के दौरान महिलाओं के एक समूह के साथ फोटो खिंचवाते देखा जा सकता है। शाम को एक लड़की को गांधी को पतंग देते देखा जा सकता है। कांग्रेस सांसद ने बच्चों के एक समूह के साथ तस्वीर भी खिंचवाई।

7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुआ मार्च 30 जनवरी तक श्रीनगर में समाप्त होगा, जिसमें गांधी जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। यह अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से गुजर चुका है।