नई दिल्ली: एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि वह मुस्लिम छात्राओं द्वारा हिजाब पहनने पर कर्नाटक सरकार के प्रतिबंध से संबंधित मामले में फैसला सुनाने के लिए तीन न्यायाधीशों की पीठ गठित करने पर विचार करेगा, जिसने शैक्षणिक संस्थानों में कड़वाहट पैदा कर दी थी। राज्य भर में और शीर्ष अदालत द्वारा विभाजित फैसले के मद्देनजर।

Join DV News Live on Telegram

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमण्यन और जेबी पर्दीवाला की पीठ ने वरिष्ठ अधिवक्ता मीनाक्षी अरोड़ा की दलीलों पर ध्यान दिया कि राज्य में 6 फरवरी से कुछ कक्षाओं के लिए होने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए एक अंतरिम आदेश की आवश्यकता थी।

“यह हेडस्कार्फ़ का मामला है। लड़कियों की 6 फरवरी, 2023 से प्रैक्टिकल परीक्षाएं हैं और इस मामले को अंतरिम निर्देशों के लिए सूचीबद्ध करने की आवश्यकता है ताकि वे उपस्थित हो सकें। सरकारी स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी,” वरिष्ठ वकील ने कहा। कुछ छात्रों के लिए। सीजेआई ने कहा, “मैं इसकी जांच करूंगा। यह तीन जजों की बेंच का मामला है। हम एक तारीख आवंटित करेंगे।”

कर्नाटक हिजाब प्रतिबंध पर SC के फैसले को विभाजित करें:

शीर्ष अदालत की दो-न्यायाधीशों की पीठ ने पिछले साल 13 अक्टूबर को हिजाब विवाद में विरोधी फैसले सुनाए थे, और मुख्य न्यायाधीश से आग्रह किया था कि वह इस मामले पर फैसला सुनाने के लिए एक उपयुक्त पीठ का गठन करें, जो सिर को ढंकने वाले इस्लामी कपड़े पहनने पर प्रतिबंध से उपजी है। कर्नाटक के स्कूल।

न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता, सेवानिवृत्त होने के बाद, कर्नाटक उच्च न्यायालय के 15 मार्च के फैसले को चुनौती देने वाली अपीलों को खारिज कर दिया था, जिसने प्रतिबंध हटाने से इनकार कर दिया था, न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया ने कहा कि स्कूलों और कॉलेजों में कहीं भी हिजाब पहनने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। राज्य की।

न्यायमूर्ति गुप्ता ने कहा था कि एक समुदाय को अपने धार्मिक प्रतीकों को स्कूलों में पहनने की अनुमति देना “धर्मनिरपेक्षता के विपरीत” होगा, जबकि न्यायमूर्ति धूलिया ने जोर देकर कहा कि मुस्लिम हेडस्कार्फ़ पहनना केवल “पसंद का मामला” होना चाहिए।

शीर्ष अदालत के खंडित फैसले के साथ, उच्च न्यायालय का फैसला अभी भी क्षेत्र में है। हालाँकि, खंडित फैसले ने हिजाब पर विवाद के स्थायी समाधान को रोक दिया क्योंकि दोनों न्यायाधीशों ने मामले को अधिनिर्णय के लिए एक बड़ी पीठ के समक्ष रखने का सुझाव दिया।

15 मार्च को, उच्च न्यायालय ने कर्नाटक के उडुपी में गवर्नमेंट प्री-यूनिवर्सिटी गर्ल्स कॉलेज के मुस्लिम छात्रों के एक वर्ग द्वारा दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया, जिसमें हिजाब को कक्षाओं के अंदर पहनने की अनुमति मांगी गई थी, यह निर्णय इस्लामी में आवश्यक धार्मिक अभ्यास का हिस्सा नहीं है। आस्था। फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत में कई अपीलें दायर की गईं।