नई दिल्ली: दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में मंगलवार दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे स्थानीय निवासियों में दहशत फैल गई। शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक, झटके दोपहर करीब ढाई बजे महसूस किए गए। नेपाल में अपराह्न करीब 2.28 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.8 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Join DV News Live on Telegram

झटके लगभग 10-15 सेकंड तक रहे, जिससे कई लोग दहशत में अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आए। कई उपयोगकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस होने के कुछ सेकंड बाद छत के पंखे और घरेलू सामान हिलते हुए वीडियो पोस्ट किए।

सोशल मीडिया यूजर्स की माने तो उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा समेत अन्य जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि, अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी ने बाद में कहा कि भूकंप का केंद्र नेपाल में केंद्रित था। 10 किमी, स्थान: नेपाल,” NCS ने एक ट्वीट में कहा।

इससे पहले 5 जनवरी को अफगानिस्तान के फैजाबाद में मध्यम तीव्रता का भूकंप आया था जिसके बाद दिल्ली और एनसीआर सहित पाकिस्तान और भारत के कुछ हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास और आसपास के क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए जाने से लोगों में दहशत फैल गई, भले ही यह बहुत कम अवधि के लिए था।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, 1 जनवरी को हरियाणा के झज्जर में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था और दिल्ली-एनसीआर में तेज झटके महसूस किए गए थे, जो देश में भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी है। .