प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी। मोदी ने कहा कि इस बार यह अवसर इसलिए भी खास है क्योंकि देश इसे आजादी के ‘अमृत महोत्सव’ के दौरान मना रहा है।

Join DV News Live on Telegram

“गणतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं। इस बार यह अवसर इसलिए भी खास है क्योंकि हम इसे आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान मना रहे हैं। हम देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए एकजुट होकर आगे बढ़ना चाहते हैं। सभी साथी भारतीयों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं!” मोदी ने ट्वीट किया।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी इस वर्ष गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हैं, और मिस्र का 120 सदस्यीय दल भी कर्तव्य पथ पर समारोह के दौरान मार्च करेगा। इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह की थीम ‘जन-भागीदारी (लोगों की भागीदारी)’ है।

परेड – उत्सव का एक प्रमुख आकर्षण – दिल्ली में कर्तव्य पथ पर सुबह 10 बजे शुरू होगा जो भारत की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का एक अनूठा मिश्रण होगा। भारत की समृद्ध परंपरा, सांस्कृतिक विरासत और देश की प्रगति और उपलब्धियों को दर्शाने वाली 23 झांकियां – राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 17 और विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से छह झांकियां भव्य परेड का हिस्सा होंगी।

भारतीय सशस्त्र बल हॉर्स शो, विभिन्न नृत्य प्रदर्शन, मोटरसाइकिल प्रदर्शन, वायु योद्धा ड्रिल, नेवी बैंड और मार्शल आर्ट के माध्यम से अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। परेड में पहली महिला सवार भी हिस्सा लेंगी। 503 नर्तक, ‘नारी शक्ति’ की थीम का प्रदर्शन करते हुए, परेड के दौरान एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे।

भारत 3,500 स्वदेशी यूएवी के साथ सबसे बड़ा ड्रोन शो भी देखेगा, जिसमें रायसीना हिल्स पर युवाओं के तकनीकी कौशल को दर्शाने वाले सटीक सिंक्रोनाइज़ेशन के माध्यम से राष्ट्रीय आंकड़े और कार्यक्रम होंगे।

गणतंत्र दिवस समारोह से पहले राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पुलिस ने तोड़फोड़ रोधी जांच, सत्यापन अभियान और गश्त तेज कर दी है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, लगभग 6,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा और चौराहों, चौकियों पर खोजी कुत्तों और मेटल डिटेक्टरों के साथ भारी बैरिकेडिंग लगाई जाएगी।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, कर्तव्य पथ पर करीब 65,000 लोगों के परेड देखने की उम्मीद है।