शाहरुख खान-दीपिका पादुकोण-फिल्म पठान ने पहले दिन भाषाओं में कुल 57 करोड़ रुपये कमाए। सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित, फिल्म दुनिया भर में 8000 स्क्रीनों पर रिलीज़ हुई, जिसमें जॉन अब्राहम एक खलनायक की भूमिका में थे, जिसे हाई तमिल और तेलुगु में रिलीज़ किया गया था।

Join DV News Live on Telegram

फिल्म के प्रोडक्शन हाउस, यशराज फिल्म्स ने साझा किया कि हिंदी फिल्म ने ₹55 करोड़ का शुद्ध संग्रह किया है और डब किए गए संस्करणों ने अतिरिक्त ₹2 करोड़ कमाए, जिससे कुल ₹57 करोड़ हो गए।

यशराज फिल्म्स के सीईओ अक्षय विधानी ने एक प्रेस बयान में कहा, “यह भारतीय सिनेमा के लिए एक ऐतिहासिक दिन है और हम पठान के लिए वैश्विक स्तर पर प्यार और प्रशंसा को देखने के लिए विनम्र हैं। पठान के लिए गैर-छुट्टी के दिन इस तरह से रिकॉर्ड तोड़ना, यह साबित करता है कि थिएटर व्यवसाय यहां रहने के लिए है, बशर्ते हम ऐसी फिल्में बनाएं जो लोगों को सिनेमाघरों में आने के लिए लुभाएं, जो पहले कभी नहीं देखा गया अनुभव है जो उनका भरपूर मनोरंजन करता है।

वह कहते हैं, ”वाईआरएफ में हम इस शुरुआत से रोमांचित हैं कि फिल्म को पूरे भारत में मिल गया है और हमें उम्मीद है कि पठान आने वाले दिनों में वैश्विक स्तर पर सिनेप्रेमियों के लिए खुशी लेकर आएगा! पठान हमारे वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स की चौथी फिल्म है और हम इस बात से रोमांचित हैं कि हम इस फ्रेंचाइजी की प्रत्येक फिल्म के साथ दर्शकों के सिनेमाई अनुभव को बढ़ाने में सफल रहे हैं। हम विनम्रतापूर्वक इस पल को फिल्म के सभी हितधारकों के साथ साझा करते हैं जिन्होंने लोगों को फिल्म देखने का ऐसा अनुभव देने के लिए अपना खून, पसीना और आंसू बहाया है जैसा पहले कभी नहीं था। ₹35-40 करोड़ फिल्म के लिए उद्घाटन। उनके शुरुआती अनुमानों ने घरेलू बाजार में पहले-सप्ताहांत की कमाई को ₹150-200 करोड़ रखा, जबकि वैश्विक सकल संग्रह के लिए यह ₹300 करोड़ था। अपनी ₹57 करोड़ की ओपनिंग के साथ, आमिर खान की ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान को पीछे छोड़ते हुए, पठान अब तक की सबसे बड़ी बॉलीवुड ओपनर बन गई, जिसने पहले दिन ₹50 करोड़ कमाए।

प्रोड्यूसर और फिल्म बिजनेस एनालिस्ट गिरीश जौहर ने भी कहा, ‘इस तरह के बिजनेस की किसी ने उम्मीद नहीं की थी। पहले दिन कुल ₹75 करोड़ की कुल कमाई के साथ, पठान के पास निश्चित रूप से महामारी के बाद से सबसे अच्छा ओपनिंग कलेक्शन था। एक गैर-अवकाश पर अर्धशतक बनाना, निश्चित रूप से एक रिकॉर्ड शुरुआत है।” अपने पहले दिन के संग्रह के साथ, पठान ने ऋतिक रोशन की वॉर के शुरुआती संग्रह को पार कर लिया है और केवल केजीएफ अध्याय 2 के हिंदी संस्करण के संग्रह से पीछे है।

देश भर के मूवी हॉल ने पठान के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया की सूचना दी है और कई वीडियो भी ऑनलाइन सामने आए हैं जो प्रशंसकों को सिनेमाघरों के अंदर जश्न मनाते हुए, फिल्म में बजाए जा रहे गाने पर नाचते हुए दिखाते हैं।

पठान को ऐतिहासिक प्रतिक्रिया मिलने के बाद यश राज फिल्म्स ने बुधवार को दोपहर 12.30 बजे के बाद का शो जोड़ा। व्यापार विश्लेषक तरण आदर्श ने भी कहा था कि जनता की मांग को पूरा करने के लिए पहले शो के ठीक बाद कम से कम 300 शो जोड़े गए थे।

प्रतिक्रिया फिल्म के विरोध के दिनों के बाद आती है और इसकी रिलीज का बहिष्कार करने का आह्वान करती है। इंदौर और फरीदाबाद जैसे शहरों के कुछ सिनेमाघरों को पठान के खिलाफ विरोध और हिंसा का सामना करना पड़ा।