नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत बायोटेक के नेजल कोविड वैक्सीन, आईएनसीओवीएसीसी को लॉन्च किया। दुनिया का पहला मेड-इन-इंडिया इंट्रानेजल वैक्सीन यहां मांडविया के आवास पर लॉन्च किया गया।

Join DV News Live on Telegram

नाक के टीके – BBV154 – को नवंबर में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से वयस्कों के बीच विषम बूस्टर खुराक के रूप में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिली थी।

भारत बायोटेक द्वारा पहले जारी एक बयान के अनुसार, ‘iNCOVACC’ की कीमत निजी बाजारों के लिए 800 रुपये और भारत सरकार और राज्य सरकारों को आपूर्ति के लिए 325 रुपये है। INCOVACC प्री-फ्यूजन स्टेबलाइज्ड स्पाइक प्रोटीन के साथ एक पुनः संयोजक प्रतिकृति-कमी वाले एडेनोवायरस वेक्टरेड वैक्सीन है। हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता ने कहा था कि इस वैक्सीन उम्मीदवार का सफल परिणामों के साथ चरण I, II और III नैदानिक ​​परीक्षणों में मूल्यांकन किया गया था।

प्राथमिक खुराक अनुसूची के रूप में iNCOVACC का मूल्यांकन करने के लिए और उन विषयों के लिए एक विषम बूस्टर खुराक के रूप में नैदानिक परीक्षण आयोजित किए गए थे, जिन्हें पहले Covishield या Covaxin की दो खुराकें मिली थीं।