भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 284 सीटें जीतने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस को 191 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है, अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं, इंडिया टुडे-सीवोटर मूड ऑफ द नेशन सर्वेक्षण सर्वेक्षण में पाया गया।

Join DV News Live on Telegram

सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अभी भी देश में सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं, 72 प्रतिशत उत्तरदाता प्रधान मंत्री के प्रदर्शन से संतुष्ट थे। मोदी के कट्टर आलोचक और कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जिन्होंने कन्याकुमारी से कश्मीर भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व किया, को उनकी 3500 किलोमीटर लंबी यात्रा के लिए कुछ खरीदार मिले।

सर्वेक्षण में पाया गया कि 37 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना था कि भारत जोड़ो यात्रा ने चर्चा पैदा की, लेकिन केंद्र में कांग्रेस को सत्ता में लौटने में मदद नहीं मिलेगी।

इंडिया टुडे ने कहा कि सर्वेक्षण के लिए कुल 1,40,917 उत्तरदाताओं पर विचार किया गया।

यहाँ सर्वेक्षण से मुख्य takeaways हैं:
> 67 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि जनवरी 2023 में मोदी का प्रदर्शन संतोषजनक था, अगस्त 2022 से 11 प्रतिशत की वृद्धि।

> अगस्त 2022 में 37 प्रतिशत से अब 18 प्रतिशत तक, सर्वेक्षण में एनडीए सरकार से “असंतुष्ट” लोगों में गिरावट पाई गई।

> सर्वेक्षण से पता चला है कि 20 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना था कि एनडीए की सबसे बड़ी उपलब्धि कोविड-19 महामारी से निपटना है, जबकि 14 प्रतिशत ने सोचा कि यह अनुच्छेद 370 को रद्द करना है।

> सर्वे में शामिल 12 फीसदी लोगों ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण मौजूदा सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है.

> एनडीए सरकार की सबसे बड़ी विफलता पर, 25 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि यह मूल्य वृद्धि है, जबकि 17 प्रतिशत का मानना है कि यह बेरोजगारी है।

> सर्वेक्षण से पता चला कि जिन लोगों का नमूना लिया गया उनमें से 29 प्रतिशत ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा जनसंपर्क के लिए एक महान अभ्यास है। लेकिन 13 फीसदी ने इसे राहुल गांधी के लिए एक और ‘री-ब्रांडिंग’ कवायद माना।

> सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि 26 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना था कि राहुल गांधी कांग्रेस को पुनर्जीवित करने के लिए सबसे उपयुक्त थे, जबकि 17 प्रतिशत ने इस भूमिका के लिए सचिन पायलट का समर्थन किया।