केंद्रीय वित्त सचिव टी.वी. सोमनाथन ने गुरुवार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के लिए बजट 2023-24 आवंटन में कटौती का बचाव किया, इस बात पर जोर दिया कि अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में थी और अन्य योजनाओं के तहत ग्रामीण परिव्यय में वृद्धि हुई थी जो समान काम के अवसर पैदा करेगा।

Join DV News Live on Telegram

बुधवार को पेश किए गए केंद्रीय बजट में 2023-24 में MGNREGS के लिए 60,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए, जो चालू वर्ष के बजट अनुमान से 18% कम और ₹89,000 करोड़ के संशोधित अनुमान से लगभग 33% कम है।

अधिकारी ने कहा कि आवास योजना के लिए आवंटन 66% से 79,000 करोड़ रुपये है, लेकिन ग्रामीण या ग्रामीण घटक 100% से अधिक है।

“जल जीवन मिशन में भी बड़ी वृद्धि हुई है और जिस क्षेत्र में यह खर्च किया गया है वह वही क्षेत्र है जहां मनरेगा का संचालन हो रहा है। इसलिए मोटे तौर पर ₹40,000 करोड़ केंद्र सरकार के अपने कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में अतिरिक्त जा रहे हैं,” उन्होंने कहा, इन खर्चों पर ध्यान देने से MGNREGS काम की मांग पर “स्पष्ट रूप से कुछ प्रभाव पड़ेगा” क्योंकि वे उसी प्रकार के लिए होंगे। समान प्रकार की नौकरियों वाले लोगों की।

“इसलिए हम निश्चित रूप से इन दो बड़े कार्यक्रमों के माध्यम से उन क्षेत्रों में रोजगार की वास्तविक उपलब्धता के संदर्भ में मांग में कुछ कमी देखेंगे। तीसरा, अर्थव्यवस्था 2020 की तुलना में बहुत बेहतर कर रही है। इसलिए सामान्य आर्थिक धक्का भी मनरेगा की कम मांग के पक्ष में होगा, ”उन्होंने कहा।

चूंकि MGNREGS एक मांग-संचालित योजना है, इसलिए वित्त सचिव ने कहा कि यदि अधिक मांग होती है तो वर्ष के दौरान बजट आवंटन को ऊपर की ओर संशोधित किया जाएगा।

लेकिन हम मांग में कमी का अनुमान लगा रहे हैं। अब लोग उस मांग से असहमत हो सकते हैं… और यदि इसमें वृद्धि की आवश्यकता है, तो हम संशोधित अनुमान चरण में इस पर विचार करेंगे,” श्री सोमनाथन ने कहा।

“चयनात्मक” डेटा व्याख्या के रूप में किसानों के कल्याण पर खर्च में कटौती की आशंका के बारे में आलोचना करते हुए, उन्होंने कहा कि कृषि और संबद्ध क्षेत्रों का खर्च वास्तव में बढ़ गया था, अगर पीएम किसान योजना को बाहर कर दिया गया।

“पीएम किसान आवंटन इस साल 68,000 करोड़ रुपये से घटकर अगले साल 60,000 करोड़ रुपये हो गया है। क्यों? अनिवार्य रूप से, डेटाबेस को तीन साल के अंतराल के बाद अपडेट किया गया है – ऐसे लोग थे जो अपात्र थे, ऐसे लोग थे जो इसे दो स्थानों पर प्राप्त कर रहे थे और कुछ ऐसे थे जो छोड़ गए या पलायन कर गए और जो करदाता थे लेकिन उन्होंने इसका खुलासा नहीं किया था यह, “उन्होंने समझाया।

“हम किसी को लाभ से वंचित नहीं कर रहे हैं, लेकिन डेटाबेस की सफाई के कारण पात्र लोगों की संख्या में 10% की कमी आई है,” उन्होंने निष्कर्ष निकाला।