पाकिस्तान की वेबसाइट द न्यूज ने बताया कि पाकिस्तान ने विकिपीडिया पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसे प्रतिष्ठान ने ‘ईशनिंदा सामग्री’ के रूप में हटाने से मना कर दिया है। यदि वेबसाइट सामग्री को हटाती है तो सेवाओं की बहाली पर विचार किया जाएगा।

Join DV News Live on Telegram

पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी द्वारा 48 घंटों के लिए विकिपीडिया सेवाओं को नीचा दिखाने के कुछ दिनों बाद विकिपीडिया को ब्लैकलिस्ट किया गया, यह धमकी दी गई कि अगर ‘ईशनिंदा’ समझी जाने वाली सामग्री को नहीं हटाया गया तो इसे ब्लॉक कर दिया जाएगा।

“विकिपीडिया से लागू कानून और अदालती आदेश (आदेशों) के तहत नोटिस जारी करके उक्त सामग्री को ब्लॉक करने/हटाने के लिए संपर्क किया गया था। सुनवाई का एक अवसर भी प्रदान किया गया था, हालांकि, मंच ने न तो ईशनिंदा सामग्री को हटाने का अनुपालन किया और न ही प्राधिकरण के सामने पेश हुआ”, पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने ट्वीट किया।

“पीटीए के निर्देशों का पालन करने के लिए मंच के हिस्से पर जानबूझकर विफलता को देखते हुए, विकिपीडिया की सेवाओं को 48 घंटों के लिए अवरुद्ध / हटाने की दिशा में रिपोर्ट की गई सामग्री को हटा दिया गया है”, यह जोड़ा गया।

यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वेबसाइटों पर नकेल कसी है, देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के पैरोकारों द्वारा की गई कार्रवाई।

डिजिटल अधिकार कार्यकर्ता उसामा खिलजी ने एएफपी को बताया, “प्रतिबंध असंगत, असंवैधानिक और काफी हास्यास्पद है।” इस कदम से छात्रों, शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं और समाज के अन्य वर्गों पर असर पड़ेगा।

2012 में, पाकिस्तान सरकार ने एक इस्लाम विरोधी फिल्म के 700 से अधिक YouTube लिंक को ब्लॉक कर दिया था, जिसने कई देशों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था। चीनी मीडिया एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी थी कि शीर्ष अदालत ने पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण को फिल्म के लिंक ब्लॉक करने का निर्देश दिया था।

तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश इफ्तिखार चौधरी ने दूरसंचार नियामक को निर्देश दिया था कि वे सभी ‘अपवित्र सामग्री’ को हटा दें, जो किसी भी तरह से इस्लाम या पैगंबर का अपमान करती हैं।