Turkey  के उप राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि भूकंप से प्रभावित 10 प्रांतों में कम से कम 2,300 लोग घायल हुए हैं और 1,700 इमारतें ढह गई हैं।

Join DV News Live on Telegram

तुर्की भूकंप लाइव अपडेट: रिपोर्ट में कहा गया है कि 7.8 तीव्रता के भूकंप ने तुर्की को हिलाकर रख दिया, इसके बाद एक और तेज भूकंप आया, जो इस क्षेत्र के कई प्रांतों में महसूस किया गया था।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप का केंद्र गाजियांटेप से लगभग 33 किलोमीटर (20 मील) और नूरदगी शहर से लगभग 26 किलोमीटर (16 मील) दूर था। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, यह 18 किलोमीटर (11 मील) की गहराई पर केंद्रित था।

तुर्की की आपदा और आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी कहारामनमारस प्रांत के पजारसिक शहर में केंद्रित थी। ब्लॉक के संकट प्रबंधन आयुक्त ने कहा कि यूरोपीय संघ बचाव दल भेज रहा है और तुर्की के लिए और मदद की तैयारी कर रहा है।

“नीदरलैंड और रोमानिया की टीमें पहले से ही अपने रास्ते पर हैं,” यूरोपीय संघ के आपातकालीन प्रतिक्रिया समन्वय केंद्र ने उनकी तैनाती की देखरेख की, कमिश्नर जानेज लेनार्सिक ने ट्वीट किया।

भूकंप प्रभावित तुर्की और सीरिया के लिए पुतिन ने बढ़ाया मदद का हाथ:

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की के समकक्ष को संदेश भेजा “कृपया अपने देश में एक शक्तिशाली भूकंप के कारण कई मानव हताहतों और बड़े पैमाने पर विनाश पर मेरी गहरी संवेदना स्वीकार करें।”

सीरिया के असद को इसी तरह के एक संदेश में, पुतिन ने कहा कि रूस ने “उन लोगों के दुख और दर्द को साझा किया जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया,” रॉयटर्स की रिपोर्ट।

तुर्की में खोज और बचाव दल, चिकित्सा दल भेजेगा भारत:

प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि एनडीआरएफ की दो टीमों में विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड, चिकित्सा दल और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों को शामिल किया जाएगा, जो तुर्की गणराज्य की सरकार और अंकारा में भारतीय दूतावास और इस्तांबुल में महावाणिज्य दूतावास के समन्वय से भेजा जाएगा।

तुर्की भूकंप LIVE: 600 से ज्यादा मरे, हजारों घायल; भारत भेजेगा सहायता:

600 से ज्यादा मरे, हजारों घायल; पीएम मोदी के कार्यालय ने आपात सहायता बैठक की