नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने इस सप्ताह की शुरुआत में रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद अपनी उधार दरों में 25 आधार अंकों तक की बढ़ोतरी की है। पीएनबी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि उसने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (आरएलएलआर) में 25 आधार अंकों की वृद्धि को 8.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 9 प्रतिशत कर दिया है जो गुरुवार से प्रभावी है।

Join DV News Live on Telegram

रिजर्व बैंक ने बुधवार को स्टिकी कोर मुद्रास्फीति का हवाला देते हुए बेंचमार्क नीति दर को 25 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया। यह छठी बार था जब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पिछले साल मई से ब्याज दर में बढ़ोतरी की गई थी, जिससे वृद्धि की कुल मात्रा 250 आधार अंक हो गई।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने सभी कार्यकालों के लिए फंड आधारित उधार दर (एमसीएलआर) की सीमांत लागत में 5 आधार अंकों की वृद्धि की। बीओबी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि नई दरें 12 फरवरी से प्रभावी हैं। नवीनतम संशोधन के बाद, इसका एमसीएलआर ओवरनाइट कार्यकाल के लिए 7.85 प्रतिशत से बढ़कर 7.90 प्रतिशत हो गया है।

एक महीने के लिए MCLR को 8.15 फीसदी से बढ़ाकर 8.20 फीसदी कर दिया गया है. तीन महीने के कार्यकाल के लिए एमसीएलआर 8.25 प्रतिशत से बढ़कर 8.30 प्रतिशत हो गया है, जबकि एक साल के कार्यकाल के लिए इसे 8.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.55 प्रतिशत कर दिया गया है।