चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत आने वाले आगंतुकों को अब फरवरी से ‘एयर सुविधा’ पोर्टल पर प्रस्थान-पूर्व कोविड-19 परीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने और स्व-स्वास्थ्य घोषणा अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। 13.

Join DV News Live on Telegram

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि केंद्र ने यह फैसला इसलिए लिया है क्योंकि इन देशों में पिछले चार हफ्तों में कोविड-19 मामलों में निरंतर और महत्वपूर्ण गिरावट देखी जा रही है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय में अपने समकक्ष राजीव बंसल को भेजे गए एक पत्र में, श्री भूषण ने गुरुवार को कहा कि उनका मंत्रालय COVID-19 मामलों में गिरावट के मद्देनजर अपने ‘गाइडलाइन्स फॉर इंटरनेशनल अराइवल्स’ को अपडेट कर रहा है।

इसके अलावा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के COVID-19 पर नवीनतम स्थितिजन्य अद्यतन के अनुसार, पिछले 28 दिनों में नए पुष्ट मामलों की संख्या में 89% की गिरावट वैश्विक स्तर पर दर्ज की गई है, जबकि इससे पहले 28 दिनों की तुलना में, उन्होंने कहा।

भारत में कोविड-19 के मामलों में गिरावट का सिलसिला जारी है, एक दिन में 100 से भी कम नए मामले सामने आ रहे हैं।

“उपरोक्त के मद्देनजर, यह मंत्रालय अपने ‘अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए दिशानिर्देश’ को अद्यतन कर रहा है, और पूर्व-प्रस्थान COVID-19 परीक्षण की मौजूदा आवश्यकताओं को समाप्त कर रहा है और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के ‘हवाई सुविधा’ पोर्टल पर स्व-स्वास्थ्य घोषणा को अपलोड कर रहा है। पत्र में कहा गया है कि चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया गणराज्य, थाईलैंड और जापान से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए।

भारत में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के बीच SARS-CoV-2 के उत्परिवर्तित वेरिएंट के कारण संक्रमण की निगरानी के लिए, भारत में आगमन पर उनके मूल देश के बावजूद दो प्रतिशत यात्रियों के यादृच्छिक परीक्षण की वर्तमान प्रक्रिया जारी रहेगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय, COVID-19 प्रबंधन के लिए अपनी सक्रिय अभी तक श्रेणीबद्ध सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया के एक भाग के रूप में, समय-समय पर ‘अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए दिशानिर्देश’ को अद्यतन करता रहा है।