नई दिल्ली: एक ब्लॉक डील में, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) की 3.4 प्रतिशत इक्विटी (या 2.1 करोड़ शेयर) शुक्रवार को बदल गई है। विकास के बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों का कहना है कि चीनी बहुराष्ट्रीय अलीबाबा ने आज की ब्लॉक डील में पेटीएम में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी। इस बिक्री के साथ, अलीबाबा अब पेटीएम में हिस्सेदार नहीं है।

Join DV News Live on Telegram

कंपनी ने जनवरी में पेटीएम में 6.26 प्रतिशत इक्विटी में से लगभग 3.1 प्रतिशत की बिक्री की थी। यह नवीनतम सौदा अलीबाबा के भारत से बाहर निकलने को लगभग पूरा कर चुका है क्योंकि इसने पहले ज़ोमैटो और बिगबास्केट में अपनी हिस्सेदारी बेची थी। यह खबर बाजार में खुशी लाएगी क्योंकि यह घरेलू पेटीएम में चीनी हिस्सेदारी को समाप्त करती है।

सितंबर 2023 के अपने मार्गदर्शन से काफी आगे 31 करोड़ रुपये की ESOP लागत से पहले EBITDA के साथ अपने Q3FY23 के परिणामों में परिचालन लाभप्रदता की घोषणा के बाद से पिछले कुछ दिनों में पेटीएम के शेयरों में तेजी आई है। संचालन से फिनटेक दिग्गज का राजस्व बढ़कर 2,062 रुपये हो गया। करोड़ (इस तिमाही में कोई UPI प्रोत्साहन दर्ज नहीं किया गया), वार्षिक आधार पर 42 प्रतिशत की वृद्धि। इसके बाद पेटीएम ने जनवरी 2023 का मजबूत ऑपरेटिंग अपडेट दिया, जिसे उसने 8 फरवरी को स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल किया।

कंपनी ने अपने प्रमुख भुगतान और उधार कारोबार में निरंतर वृद्धि की गति देखी है। पेटीएम ने 6.1 मिलियन उपकरणों की तैनाती के साथ ऑफ़लाइन भुगतान में अपने नेतृत्व को मजबूत किया, जबकि 89 मिलियन के औसत एमटीयू ने जनवरी 2023 के महीने में 29 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।