भारत में 650 रुपये प्रति माह से शुरू होने वाली सत्यापन सेवा के साथ ट्विटर ब्लू को शुरू करने के बाद, एलोन मस्क ने दोहराया है कि सभी पुराने ब्लू बैज जल्द ही हटा दिए जाएंगे। मस्क ने बार-बार कहा है कि कंपनी सभी ब्लू चेक हटा देगी क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को चार्ज करके अपने प्लेटफॉर्म का मुद्रीकरण करने में व्यस्त है। उन्होंने एक ट्वीट में दोहराया, “लीगेसी ब्लू चेक जल्द ही हटा दिए जाएंगे। ये वे हैं जो वास्तव में भ्रष्ट हैं।”

Join DV News Live on Telegram

इस महीने की शुरुआत में, ट्विटर के सीईओ ने कहा था कि सभी लीगेसी सत्यापित खाते जल्द ही अपने ब्लू बैज खो देंगे क्योंकि वे ‘गहरा भ्रष्ट’ हैं। “ट्विटर की विरासत ब्लू वेरिफाइड दुर्भाग्य से गहराई से भ्रष्ट है, इसलिए कुछ महीनों में सूर्यास्त हो जाएगा,” उन्होंने कहा था।

इस बीच, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वेब पर सत्यापन के साथ अपनी ब्लू सेवा के लिए प्रति माह 650 रुपये और भारत में Android और iOS मोबाइल उपकरणों पर 900 रुपये का शुल्क लेगा। मस्क द्वारा संचालित ट्विटर भारत में प्रति वर्ष 6,800 रुपये की रियायती वार्षिक योजना भी पेश कर रहा है, जो लगभग 566.67 रुपये प्रति माह है। भारत में लॉन्च के साथ, ट्विटर ब्लू अब यूएस, कनाडा, जापान, यूके और सऊदी अरब सहित 15 वैश्विक बाजारों में उपलब्ध है।

ट्विटर ने यूएस में ब्लू सब्सक्राइबर्स को 4,000 अक्षरों तक के लंबे ट्वीट बनाने की अनुमति देना भी शुरू कर दिया है। ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर भी अपने होम टाइमलाइन में 50 प्रतिशत कम विज्ञापन देखेंगे। इस बीच, ट्विटर ने व्यवसायों को सोने के बैज और ब्रांड और संगठनों को बनाए रखने के लिए प्रति माह $ 1,000 का भुगतान करने के लिए कहा है, जो धन का भुगतान नहीं करते हैं, उनके चेकमार्क खो देंगे।