पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन का “अपमान” करने के लिए भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा और 2024 के लोकसभा चुनावों में इसे हराने के लिए अपना आह्वान दोहराया।

Join DV News Live on Telegram

राज्य विधानसभा में बोलते हुए, बनर्जी ने कहा कि देश को “अराजकता को समाप्त करने के लिए लोगों की सरकार” लाने का प्रयास करना चाहिए। भाजपा इतना नीचे गिर गई है कि उसने एक नोबेल पुरस्कार विजेता (अमर्त्य सेन) का अपमान कर दिया है।

विश्वभारती विश्वविद्यालय का दावा है कि सेन के पास 1.38 एकड़ जमीन है, जो उनकी 1.25 एकड़ की हकदारी से अधिक है। अर्थशास्त्री ने बार-बार इस आरोप का खंडन किया। पश्चिम बंगाल के सीएम हाल ही में अर्थशास्त्री के समर्थन में सामने आए और बीरभूम जिले की यात्रा के दौरान ऑक्टोजेरियन को भूमि संबंधी दस्तावेज सौंपे।

बंगाल में हिंसा और भ्रष्टाचार पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की हालिया टिप्पणी के संदर्भ में, बनर्जी ने विधानसभा में कहा कि उनके राज्य में देश के अन्य हिस्सों की तुलना में बेहतर कानून व्यवस्था है।

बनर्जी ने यह भी दावा किया कि सीमा सुरक्षा बल या बीएसएफ ने राज्य के सीमावर्ती इलाकों में ‘आतंक फैलाया’ है। “सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं। केंद्र इन हत्याओं की जांच के लिए तथ्यान्वेषी दलों को भेजने की जहमत नहीं उठाता।

वैलेंटाइन डे पर गाय को गले लगाने की केंद्र की अधिसूचना का उपहास उड़ाते हुए, जिसे बाद में वापस ले लिया गया, बनर्जी ने आश्चर्य व्यक्त किया कि अगर गाय व्यक्ति को मारती है तो क्या होगा। “अगर गाय हमें मारती है, तो क्या होगा? क्या वे (भाजपा) हमें मुआवजा देंगे?