दिल्ली और मुंबई में बीबीसी कार्यालयों में आयकर सर्वेक्षण ने विपक्ष को मोदी सरकार को निशाना बनाने के लिए एक नया हथियार दिया। सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने इसे प्रेस की स्वतंत्रता पर हमला करार देते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा। जदयू नेता राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री का एक पुराना वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्हें बीसीसी की तारीफ करते देखा जा सकता है. यह वीडियो 2013 का है जब मोदी लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे थे।

Join DV News Live on Telegram

“आज मैंने पूज्य लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के नेतृत्व में 1974-75 के जनांदोलन को याद किया। जब देश के मीडिया पर पूर्ण प्रतिबंध था और हम बीबीसी समाचार सुनकर देश की महत्वपूर्ण और सच्ची खबरें जान सकते थे।” लेकिन आज सत्ता की लालसा उस भयानक दौर से आगे निकल चुकी है.राष्ट्रीय मीडिया पर पूरा नियंत्रण और पालतू तोते के सहारे अंतरराष्ट्रीय मीडिया को डराने-धमकाने की कोशिश इस देश में लोकतंत्र को खत्म करने की बड़ी साजिश है. , “ट्वीट की एक श्रृंखला में सिंह ने कहा। एक ट्वीट में सिंह ने पीएम मोदी का पुराना वीडियो भी शेयर किया।

वीडियो में पीएम मोदी को यह कहते हुए देखा जा सकता है, “हमारे पास आकाशवाणी, दूरदर्शन और सीमित संख्या में समाचार पत्र थे। तब आम आदमी चर्चा करता था कि वे बीबीसी पर क्या सुनते हैं। उन्हें आकाशवाणी और दूरदर्शन पर कोई विश्वास नहीं था। वे इतना पैसा खर्च करके छपने वाले अखबारों पर भरोसा नहीं था. वे कहते थे, ‘बीबीसी पर सुना.’ सरकार की विश्वसनीयता का यह नुकसान बहुत बड़ा खतरा है. और जब सिस्टम से भरोसा उठ जाता है तो लोग विकल्पों की तलाश शुरू करें।”

एक अन्य ट्वीट में सिंह ने आगे कहा, “आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, अपने शब्दों को याद रखें और लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को स्वतंत्र रूप से जनहित में काम करने की आजादी दें…!”

सूत्रों ने बताया कि ब्रिटिश पब्लिक ब्रॉडकास्टर द्वारा जानबूझकर ट्रांसफर प्राइसिंग रूल्स का पालन न करने और इसके मुनाफे के व्यापक डायवर्जन के मद्देनजर आयकर विभाग दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के कार्यालयों में एक सर्वेक्षण कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि कर अधिकारियों द्वारा किए गए उपरोक्त अभ्यास को “सर्वेक्षण” कहा जाता है, न कि आयकर अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार तलाशी या छापेमारी।

सूत्रों ने कहा कि इस तरह के सर्वेक्षण नियमित रूप से किए जाते हैं और तलाशी/छापे की प्रकृति में भ्रमित नहीं होना चाहिए। बीबीसी के मामले में, सूत्रों ने कहा कि वर्षों से उपर्युक्त नियमों का लगातार पालन नहीं किया जा रहा है। उसी के परिणामस्वरूप, बीबीसी को कई नोटिस जारी किए गए हैं। हालांकि, बीबीसी लगातार अवज्ञाकारी और गैर-अनुपालन करने वाला रहा है और उसने अपने मुनाफे को काफी हद तक मोड़ दिया है, सूत्रों ने कहा।

गौरतलब है कि बीबीसी द्वारा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर एक वृत्तचित्र – “इंडिया: द मोदी क्वेश्चन” जारी करने के कुछ सप्ताह बाद यह घटनाक्रम सामने आया है, जो विवाद का कारण बना। केंद्र ने पीएम मोदी पर विवादास्पद बीबीसी डॉक्यूमेंट्री के लिंक साझा करने वाले कई YouTube वीडियो और ट्विटर पोस्ट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए थे। सुप्रीम कोर्ट ने 3 फरवरी को केंद्र सरकार को बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को ब्लॉक करने के अपने फैसले से संबंधित मूल रिकॉर्ड पेश करने का निर्देश दिया था।