नागपुर के वीसीए स्टेडियम में चार मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर टीम इंडिया की विशाल पारी और 132 रन की जीत से भारी लाभ हुआ है। उस जीत के परिणामस्वरूप रोहित शर्मा की टीम अब खेल के तीनों प्रारूपों में नंबर एक रैंकिंग वाली टीम बन गई है।

Join DV News Live on Telegram

भारत ने टेस्ट क्रिकेट में पैट कमिंस की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलिया पर लंबी छलांग लगाई है और साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम की 111 की तुलना में 115 रैंकिंग हासिल की है। बुधवार (15 फरवरी) को जारी अद्यतन रैंकिंग के साथ इंग्लैंड 106 रैंकिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

T20 प्रारूप में क्रमशः 114 अंकों और 267 अंकों के साथ नंबर 1 हैं। ऑस्ट्रेलिया 112 अंकों के साथ दूसरे स्थान की ODI टीम है जबकि पिछले साल T20 विश्व कप 2022 जीतने के बाद भी इंग्लैंड T20I क्रिकेट में दूसरे स्थान पर है।

भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए स्टोर में कोई अच्छी खबर नहीं थी। गेंद के साथ रविचंद्रन अश्विन के शानदार प्रदर्शन ने भारतीय ऑफ स्पिनर को गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचने में मदद की है। अश्विन के ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस की तुलना में 846 रेटिंग अंक हैं, जिनके 867 अंक हैं। चार मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हुए जसप्रीत बुमराह 803 अंकों के साथ रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं।

भारत शुक्रवार (17 फरवरी) को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलेगा। ICC वर्ल्ड टेस्ट में जगह बनाने के लिए रोहित शर्मा की टीम को दो मैचों के अंतर से टेस्ट सीरीज जीतनी होगी

36 वर्षीय टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग में दूसरे स्थान पर चढ़ गए हैं, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस से 21 रेटिंग अंक पीछे हैं और 2017 के बाद पहली बार भारत के लिए नंबर 1 टीम रैंकिंग में वापसी की है।

जबकि अश्विन ने टेस्ट के आखिरी सत्र में कदम रखा, जडेजा ने पहले दिन 5/47 के साथ नुकसान किया, जिसमें स्टीव स्मिथ और मारनस लेबुस्चगने के बेशकीमती विकेट भी शामिल थे। रवींद्र जडेजा ने अश्विन के साथ साझेदारी करने के लिए दूसरी पारी में 2/34 लिया क्योंकि स्पिन जुड़वाँ ने ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष सात बल्लेबाजों को जल्दी से आउट कर दिया और उन्हें 67/7 के स्कोर पर सिर्फ 91 रन पर ऑल आउट कर दिया।