लखनऊ, अमृत विचार। यूपी विधानसभा में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण के बाद बजट सत्र की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित हो गयी है। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया। इसके बावजूद राज्यपाल ने अपना पूरा अभिभाषण पढ़ा, जिसमें उन्होंने कहा कि यूपी की आर्थिक व्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है, आनंदीबेन पटेल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सुधार हुआ है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि पीएम सम्मान निधि योजना के तहत खाते में पैसे भेज जा रहे हैं और सरकार ने सभी सैनिक परिवारों को सम्मान दिया।

Join DV News Live on Telegram

राज्यपाल ने कहा कि यूपी की आर्थिक व्यवस्था में सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत के विकास का इंजन यूपी है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सरकार ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया, कहा कि यूपी में सबसे ज्यादा जनधन खाते खुले हैं। आनंदीबेन पटेल ने कहा यूपी में कई एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य जारी है और सभी बीपीएल परिवारों को मुफ्त खाद्यान्न दिया जा रहा है।

राज्यपाल के अभिभाषण का सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के इस अभिभाषण में हमारी उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया गया है जो आम जनता के लिए बेहद जरूरी है। सीएम योगी ने कहा कि यूपी के आने वाले बजट में सभी जनाकांक्षाओं का ख्याल सरकार रखेगी। उन्होंने कहा कि सरकार का मकसद है कि सार्थक चर्चा के जरिये इस सत्र में आम जनता से जुड़ी तकलीफों को दूर किया जा सके। सीएम ने राज्यपाल के अभिभाषण में विपक्ष के विरोध को लेकर कहा कि अगर किसी तरह का विरोध करना है तो उसके लिए सही तरीका अपनाया जाना चाहिए। लोकतंत्र में सभी को अपनी बात रखने का अधिकार है और सरकार सदन में हर तरह की चर्चा के लिए तैयार है। सीएम योगी ने बजट सत्र में आने वाले सभी विधानसभा सदस्यों को धन्यवाद दिया।

विपक्ष ने अभिभाषण को बताया झूठ का पुलिंदा
बजट सत्र की शुरुआत में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण को विपक्ष ने झूठ का पुलिंदा बताया है। कांग्रेस विधायक आराधना मिश्रा ने कहा कि ये अभिभाषण सफ़ेद कागज पर लिखा साफ़ झूठ है। उन्होंने कहा कि सरकार अपने किये गए किसी भी वाडे पर खरी नहीं उत्तरी है। प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ लगातार हिंसा हो रही है, प्रदेश की अर्थव्यवस्था चौपट है और सरकार खोखले वादे कर रही है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि योगी सरकार ने किसान,नौजवान और व्यापारियों को ठगने का काम किया है। प्रदेश में रोजगार नहीं है,उद्योग चौपट है, लेकिन सरकार विकास के बड़े दावे कर रही है। उन्होंने कहा कि इसका हर स्तर पर विरोध किया जाएगा।