आज बुधवार को शहर के सूरजगंज स्थित शासकीय गर्ल्स स्कूल में सिटी पुलिस ने बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए कार्यशाला से छात्राओं को जानकारी दी। एएसआई शिवनाथ यादव और संजय कुमार रघुवंशी ने छात्राओं से कहा कि कोई भी मोबाइल पर लिंक आता है तो ना खोलें। अपनी मोबाइल डिवाइस को हमेशा सुरक्षित रखें। फालतू कोई भी ऐप को इंस्टॉल करने से बचें।

Join DV News Live on Telegram

रघुवंशी ने छात्राओं को बताया कि कोई आपका एटीएम या बैंक अकाउंट नंबर पूछे तो उसे जानकारी न दें। बैंक अकाउंट अगर मोबाइल से लिंक है, तो अपने डिवाइस को हमेशा सुरक्षित रखें जिससे ठगी और फ्रॉड से बचा जा सका। इटारसी पुलिस की 5 सदस्यीय टीम ने आज इटारसी के गर्ल्स स्कूल में छात्राओं को साइबर क्राइम के बारे में उपयोगी जानकारी दी।

छात्राओं को एएसआई शिवनाथ यादव ने कहा कि आपको मैसेज आता है कि आपकी लॉटरी लग गई। फ्री में आपको मोबाइल बैलेंस मिल रहा है इनसे बचें, क्योंकि यह आपको लिंक शेयर करते हैं। आप जैसे ही यह लिंक खोलते हैं, तो इनके फ्रॉड और ठगी का शिकार हो जाते हैं। यादव ने कहा कि अनजान वीडियो कॉल से भी बचे, क्योंकि यह वीडियो कॉल के जरिए आपकी कई जानकारियां आपके डिवाइस से चुरा लेते हैं और जिससे आपको यह ब्लैकमेल कर सकते हैं। एएसआई संजय रघुवंशी, शिवनाथ यादव, कांस्टेबल धर्मेंद्र कुचबंधिया, जितेंद्र नरवरे और राजेश पवार ने छात्राओं को साइबर क्राइम के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर स्कूल के प्राचार्य अखिलेश शुक्ला सहित स्टाफ मौजूद रहा।