रेलवे में नौकरी के बदले जमीन केस में CBI ने लालू यादव से दिल्ली में पूछताछ शुरू कर दी है। टीम मीसा से भी पूछताछ करेगी। सीबीआई की टीम उनकी बेटी मीसा भारती के घर पहुंची है। आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। लालू सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट के बाद दिल्ली में मीसा भारती के आवास पर ही रह रहे हैं। एक दिन पहले पटना में पूर्व CM राबड़ी देवी से उनके आवास पर CBI ने करीब साढ़े 4 घंटे तक पूछताछ की थी। इस दौरान 48 सवाल किए थे।

Join DV News Live on Telegram

लैंड फॉर जॉब स्कैम में CBI की चार्जशीट पर कोर्ट ने लालू, राबड़ी और मीसा को समन जारी किया था। CBI ने चार्जशीट में लालू प्रसाद के अलावा राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है। 15 मार्च को कोर्ट में इनको पेश होने के आदेश दिए गए हैं।

लालू के रेलमंत्री (2004 से 2009) रहते हुए लैंड फॉर जॉब स्कैम हुआ था। सीबीआई का आरोप है कि सदस्यों के नाम पर जमीन और प्रॉपर्टी ट्रांसफर करा कराई। बदले में रेलवे के अलग-अलग जोन मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में नौकरी दी। लालू परिवार ने यह संपत्ति वैसे लोगों से ली जो पटना के निवासी थे, या जिन्होंने अपने परिजनों के उस संपत्ति को बेच इनके परिजनों के नाम पर गिफ्ट किया।

CBI के अनुसार इस तरह से लालू यादव के परिवार ने बिहार में 1 लाख स्क्वायर फीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में हासिल कर ली, जबकि उस समय के सर्कल रेट के अनुसार जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी। खास बात ये है कि लैंड ट्रांसफर के ज्यादातर केस में जमीन मालिक को कैश में भुगतान किया गया । इस मामले में CBI ने मई 2022 में लालू और उनके परिवार के सदस्यों पर भ्रष्टाचार का नया केस दर्ज किया था।