नई दिल्ली: जमीयत उलमा-ए-हिंद के प्रमुख अरशद मदनी, जिन्होंने हाल ही में “ओम और अल्लाह एक हैं” कहकर विवाद खड़ा कर दिया था, ने अब अपना ट्रैक बदल दिया है और कहा है कि “हम सभी एक ही माता-पिता की संतान हैं।” मदनी, जिन्हें भाजपा नेता कर्नल राजीव द्वारा उनके भयाला गांव स्थित आवास पर आयोजित एक होली उत्सव कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था, ने हिंदुओं और मुसलमानों को अपने संदेश में सार्वभौमिक भाईचारे और एकता पर जोर दिया।

Join DV News Live on Telegram

इस अवसर पर बोलते हुए, प्रसिद्ध मुस्लिम मौलवी ने कहा कि “हम सभी एक ही माता-पिता की संतान हैं। हमें जाति और धर्म से ऊपर उठकर शांति और सद्भाव में रहना चाहिए।’ एक दूसरे के खिलाफ लगातार जहर उगल कर नफरत फैलाते हैं।

प्रसिद्ध मुस्लिम विद्वान ने दोनों समुदायों से पुरानी गंगा-जमुनी परंपरा को बनाए रखने और अलगाववादी ताकतों को हराने का आग्रह किया। यह ध्यान दिया जा सकता है कि जमीयत उलमा-ए-हिंद (अरशद मदनी गुट) के अध्यक्ष मदनी हाल ही में “ओम और अल्लाह एक हैं” कहने के लिए एक तूफान की नजर में थे।

“जब कोई नहीं था (कोई भगवान नहीं), तो सवाल यह है कि मनु ने किसकी पूजा की? … बहुत कम लोग जानते हैं कि जब दुनिया में कुछ भी नहीं था, तब मनु ओम की पूजा करते थे। मैंने पूछा, ‘ओम कौन है’। किसी ने कहा ओम का कोई रंग नहीं है, कोई आकार नहीं है। हवा की तरह, यह हर जगह है। इसने आकाश और पृथ्वी को बनाया। मैंने कहा इसे ही हम अल्लाह कहते हैं। तुम उसी को ईश्वर कहते हो,” मदनी ने कहा।

मुस्लिम धर्मगुरु, जो संगठन के अरशद मदनी गुट के प्रमुख हैं, ने कहा कि उन्होंने “धर्म गुरुओं” से पूछा कि जब श्री राम, ब्रह्मा या शिव नहीं थे तो किसकी पूजा की जाती थी।

मदनी ने रामलीला मैदान में जमीयत उलमा-ए-हिंद (जेयूएच) की तीन दिवसीय आम सभा को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की, जिसमें हिंदू, जैन, ईसाई और सिख नेताओं की उपस्थिति थी।

उसी घटना के दौरान, उनके भतीजे मौलाना महमूद मदनी ने भी दावा किया कि भारत इस्लाम का जन्मस्थान है और इस बात पर जोर दिया कि यह देश उतना ही उनका है जितना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत का है। मौलवी ने कहा कि यह सुझाव देना गलत है कि “इस्लाम के पहले पैगंबर, आदम, यहां उतरे” का दावा करते हुए इस्लाम बाहर से आया था।

हालाँकि, हिंदू सेना – एक दक्षिणपंथी संगठन – ने बाद में जमीयत उलेमा-ए-हिंद के प्रमुख मौलाना अरशद मदनी और उनके भतीजे मौलाना महमूद मदनी के खिलाफ उनकी विवादास्पद टिप्पणियों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज की।

दिल्ली पुलिस आयुक्त को लिखे अपने पत्र में हिंदू सेना ने आरोप लगाया है कि मौलाना महमूद मदनी और मौलाना अरशद मदनी के बयानों से हिंदुओं की भावनाएं आहत हुई हैं।

पत्र में यह भी कहा गया है कि नई दिल्ली के रामलीला मैदान में जमीयत के 34वें आम सत्र के दूसरे और तीसरे दिन की गई टिप्पणी देश में “अस्थिरता का माहौल” पैदा कर सकती है। दक्षिणपंथी समूह ने दिल्ली पुलिस से इस मामले में धार्मिक उन्माद का मामला दर्ज करने का भी आग्रह किया।