केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI ) ने पिछले एक साल में अपने ‘ऑपरेशन त्रिशूल’ के तहत विभिन्न आपराधिक गतिविधियों में शामिल 33 भगोड़ों का प्रत्यर्पण किया है। एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “सीबीआई ने जनवरी 2022 से 33 अपराधियों को सफलतापूर्वक प्रत्यर्पित किया है, जिसमें 2023 में छह अपराधी शामिल हैं।”

Join DV News Live on Telegram

दूसरे देशों में छिपे इन लोगों को नोडल एजेंसी द्वारा अन्य देशों के राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो के साथ समन्वय के बाद वापस लाया गया था। अधिकारी ने खुलासा किया कि हाल ही में, 2006 के एक मामले में अपहरण और हत्या के मामले में केरल पुलिस द्वारा वांछित रेड नोटिस विषय मोहम्मद हनीफा मक्कत को रविवार को भारत वापस प्रत्यर्पित किया गया था।

इंटरपोल सऊदी अरब की मदद से आरोपी का पता लगाया गया, जिसने उसके ठिकाने की जानकारी दी और अनुरोध किया कि उसके प्रत्यर्पण के लिए एक टीम वहां भेजी जाए। तदनुसार, आरोपी को केरल पुलिस टीम द्वारा वापस लाया गया था। सीबीआई ने मंगलवार को पर्ल्स समूह के एक निदेशक हरचंद सिंह गिल को भी गिरफ्तार किया, जिन्हें कंपनी द्वारा किए गए एक कथित बहु-हजार करोड़ के वित्तीय घोटाले के सिलसिले में फिजी से निर्वासित किया गया था। आरोपी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड नोटिस भी जारी किया था।