केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस महीने की शुरुआत में अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान कथित रूप से संसद और भारत के लोकतंत्र का अपमान करने के लिए राहुल गांधी के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने की सोमवार को मांग की। भारतीय जनता पार्टी के नेता की मांग आज उनके सहयोगियों द्वारा प्रतिध्वनित हुई क्योंकि बजट सत्र का दूसरा भाग कैंब्रिज विश्वविद्यालय और लंदन में कार्यक्रमों में टिप्पणियों को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा कांग्रेस सांसद पर दबाव बनाने के साथ शुरू हुआ।

Join DV News Live on Telegram

सिंह की टिप्पणी केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा सदन में सार्वजनिक माफी मांगने के लिए गांधी को बुलाए जाने के बाद आई है। “राहुल गांधी, जो इस सदन के सदस्य हैं, ने लंदन में भारत का अपमान किया। मैं मांग करता हूं कि उनके बयानों की सभी सदस्यों द्वारा निंदा की जाए … उन्हें माफी मांगने के लिए कहा जाना चाहिए।”


हंगामे और अराजकता (अनुमानित) ने कांग्रेस पर भाजपा के पलटवार का पालन किया और लोकसभा और राज्यसभा दोनों को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। कुछ ही समय बाद, गिरिराज सिंह ने संसद भवन के बाहर पत्रकारों से बात की और गांधी की टिप्पणी के लिए उनकी आलोचना की।

उन्होंने कहा, “लंदन में राहुल गांधी ने कहा कि सांसदों को संसद में बोलने की अनुमति नहीं है। यह लोकसभा का अपमान है। सदन के अध्यक्ष को उनके खिलाफ इस बयान पर कार्रवाई करनी चाहिए। हमारे लोकतंत्र का अपमान करने के लिए उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया जाना चाहिए।” न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा अपलोड किए गए एक वीडियो में यह कहते हुए नजर आ रहे हैं।

यूके में, गांधी ने प्रतिष्ठित कैंब्रिज विश्वविद्यालय में बात की और लंदन में कार्यक्रमों में कई भाषण दिए, जिसमें उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की और विभिन्न मुद्दों पर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया, जिसमें सीमा गतिरोध भी शामिल था। चीन और पेगासस स्पाइवेयर विवाद। गांधी ने यह भी कहा कि अन्य विपक्षी नेताओं को संसद में बोलने की अनुमति नहीं थी।