केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सोमवार को लोकसभा में अडानी समूह की कंपनियों पर अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा धोखाधड़ी और स्टॉक हेरफेर का आरोप लगाते हुए एक रिपोर्ट के बाद हुए प्रभाव के बारे में कई सवालों के जवाब दिए। गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह ने इनकार किया है।

Join DV News Live on Telegram

सरकार ने कहा कि रिपोर्ट का “प्रणालीगत स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव” नहीं था, हालांकि दो महीने के भीतर उनका बाजार पूंजीकरण 60% तक गिर गया था। वित्त मंत्रालय ने संसद को यह भी सूचित किया कि सरकार ने अडानी समूह की कंपनियों के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच के लिए किसी समिति का गठन नहीं किया है।

संसद के कांग्रेस सदस्यों (सांसदों), टीएन प्रथपन, मनीष तिवारी और जोथिमनी सेन्निमलाई द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए, जिन्होंने अडानी समूह की कंपनियों द्वारा कथित स्टॉक हेरफेर की जांच पर अपडेट मांगा था, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी कहा कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने पहले ही जांच शुरू कर दी है और 2 मार्च को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार दो महीने के भीतर इसे समाप्त कर देगा।

चौधरी ने आगे कहा कि राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने न्यायिक अधिकारियों के समक्ष अपनी रिपोर्ट पहले ही जमा कर दी थी, जबकि “अडानी समूह की कंपनियों द्वारा बिजली उत्पादन, बिजली पारेषण, और इंफ्रास्ट्रक्चर (पोर्ट और एसईजेड) उपकरण के आयात से संबंधित जांच की जा चुकी है। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) द्वारा निष्कर्ष निकाला गया है और संबंधित न्यायिक अधिकारियों के समक्ष रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है। अडानी ग्रुप ऑफ कंपनीज द्वारा इंडोनेशियाई कोयले के आयात से संबंधित मामले के संबंध में, डीआरआई द्वारा जांच अंतिम रूप से नहीं पहुंची है क्योंकि लेटर्स रोगेटरी (LRs) के निष्पादन के माध्यम से निर्यातक देशों से मांगी गई जानकारी मुकदमेबाजी के अधीन है।

अडानी समूह के सामने आए प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए, चौधरी ने अपने लिखित उत्तर में कहा, “अडानी समूह का हिस्सा बनने वाली नौ सूचीबद्ध कंपनियों ने 24 जनवरी, 2023 से 1 मार्च तक बाजार पूंजीकरण में लगभग 60% की गिरावट देखी। 2023 हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के बाद। ये कंपनियां सेंसेक्स का हिस्सा नहीं हैं और निफ्टी में 1% से कम का संयुक्त भार है। इन कंपनियों के शेयरों में उतार-चढ़ाव का व्यवस्थागत स्तर पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। जनवरी 2023 के महीने में निफ्टी 50 में लगभग 2.9% की गिरावट आई और जनवरी और फरवरी 2023 की 2 महीने की अवधि में लगभग 4.9% की गिरावट आई।

कांग्रेस सांसद एंटो एंटनी द्वारा पूछे गए एक अन्य प्रश्न का उत्तर देते हुए, जिन्होंने वित्त मंत्रालय से सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थानों द्वारा अडानी समूह में किए गए निवेश के बारे में आंकड़े दिखाने के लिए कहा था, चौधरी ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की 30 जनवरी की प्रेस विज्ञप्ति का हवाला दिया। , जिसमें कहा गया था कि अदानी समूह में इक्विटी और ऋण के तहत एलआईसी की कुल हिस्सेदारी लगभग 35,000 करोड़ रुपये है।

“सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों, अर्थात् न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, अडानी ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ में कुल जोखिम 31.1.2023 ₹347.64 करोड़ है, जो सभी पांच कंपनियों के कुल एयूएम का 0.14% है, ”चौधरी ने अपने जवाब में जोड़ा।

हालाँकि, चौधरी ने कहा कि हालांकि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम, 1955 की धारा 44 और बैंकिंग कंपनियों की धारा 13 (1) के तहत अपने घटकों के मामलों से संबंधित या उससे संबंधित किसी भी जानकारी का खुलासा नहीं कर सकता है। (अधिग्रहण और उपक्रमों का हस्तांतरण) अधिनियम, 1970/1980, राष्ट्रीय बैंक ने स्पष्ट किया था कि अडानी समूह के लिए इसका एक्सपोजर आरबीआई (एलईएफ) के बड़े एक्सपोजर फ्रेमवर्क से काफी नीचे था।