राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को प्रतिष्ठित ऑस्कर पुरस्कार जीतने के लिए ‘आरआरआर’ और ‘एलिफेंट व्हिस्परर्स’ की टीमों को बधाई देते हुए मंगलवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष को श्रेय नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह देश का योगदान है।

Join DV News Live on Telegram

“मेरा अनुरोध है कि सत्ता पक्ष को श्रेय नहीं लेना चाहिए कि हमने निर्देशित किया है, हमने कविता लिखी है, या मोदीजी ने इस फिल्म का निर्देशन किया है। उन्हें यह नहीं कहना चाहिए कि यह केवल मेरा अनुरोध है। यह देश का योगदान है”, खड़गे कहा।

“मेरा अनुरोध है कि सत्ता पक्ष को श्रेय नहीं लेना चाहिए कि हमने निर्देशित किया है, हमने कविता लिखी है, या मोदीजी ने इस फिल्म का निर्देशन किया है। उन्हें यह नहीं कहना चाहिए कि यह केवल मेरा अनुरोध है। यह देश का योगदान है”, खड़गे कहा।

सभी दलों के सदन के सदस्यों ने वैश्विक मंच पर भारत की जीत पर प्रसन्नता व्यक्त की। राज्यसभा में बोलते हुए, अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने कहा, “ये उपलब्धियां भारतीय कलाकारों की विशाल प्रतिभा, अपार रचनात्मकता और प्रतिबद्ध समर्पण की वैश्विक प्रशंसा को दर्शाती हैं। वास्तव में हमारे वैश्विक उत्थान और मान्यता का एक और पहलू है।” उन्होंने यहां तक कहा, ‘अगर मैं वकील नहीं बनता तो कहीं एक्टिंग कर रहा होता।’

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह हमारे देश की महिलाओं के लिए गर्व की बात है. “मैं हाउस के साथ साझा करना चाहता हूं कि एलिफेंट व्हिस्परर्स को दो प्रतिष्ठित महिलाओं द्वारा बनाया गया है। यह हमारी महिलाओं के सम्मान का प्रतीक है और यह भारत की महिलाओं की पहचान का एक बड़ा चिह्न है”, उन्होंने कहा।

मंत्री ने आगे कहा कि ‘आरआरआर’ के पटकथा लेखक राज्यसभा सदस्य हैं। जैसा कि सांसदों ने गोयल द्वारा पीएम मोदी की पसंद का समर्थन करने पर आपत्ति जताई, धनखड़ ने सदस्यों से मामले का राजनीतिकरण नहीं करने को कहा। प्रतिपक्ष के सदस्य जयराम रमेश ने कहा कि यह अवसर सामूहिक उत्सव का आह्वान करता है न कि सदन के नेता गोयल की तरह संकीर्ण पक्षपातपूर्ण स्कोरिंग का।

समाजवादी पार्टी की नेता और अभिनेत्री जया बच्चन ने कहा, “इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे उत्तर, पूर्व, दक्षिण या पश्चिम से हैं, वे भारतीय हैं”। उन्होंने आगे कहा कि यह भारत के लिए प्रमुखता का क्षण है और यह भारतीय फिल्म बिरादरी के लिए गर्व और सम्मान की बात है।

भारत ने 95वें अकादमी पुरस्कारों में इतिहास रचा, क्योंकि इसने ऑस्कर में दो बड़ी जीत का जश्न मनाया। टीम ‘आरआरआर’ और ‘एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने क्रमशः सर्वश्रेष्ठ मूल गीत और सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र लघु फिल्म के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता।