बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में आज सुनवाई होनी है. उन्होंने लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में सीबीआई के समन खिलाफ कोर्ट में चुनौती दी है. याचिका में तेजस्वी यादव ने सीबीआई के समन को रद्द करने की मांग की है. बता दें कि सीबीआई ने बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को तीन बार पूछताछ के लिए समन भेज चुकी है, लेकिन वो एक भी बार हाजिर नहीं हुए हैं.

उन्होंने याचिका में कहा कि जब वो पटना में रह रहे हैं तो सीबीआई उन्हें दिल्ली में समन जारी कर रही है. सीआरपीसी की धारा 160 के तहत नोटिस केवल स्थानीय अधिकार क्षेत्र में ही जारी किया जा सकता है.

याचिका के मुताबिक, सीबीआई तेजस्वी को दिल्ली में पेश होने के लिए नोटिस जारी कर कानून का उल्लंघन कर रही है. याचिका में सीबीआई से बिहार विधानसभा सत्र के खत्म होने तक का समय मांगा गया है. तेजस्वी ने कहा कि तीन बार वो सीबीआई से ये अनुरोध कर चुके हैं.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव पर आरोप है कि रेल मंत्री रहते हुए उन्होंने पटना के 12 लोगों को ग्रुप डी में चुपके से नौकरी दी और उनसे अपने परिवार के लोगों के नाम पटना में जमीनें लिखवा लीं. जांच के दौरान सीबीआई ने दावा किया है कि लालू की पत्नी और राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और हेमा यादव के नाम रजिस्ट्री कराई गई और जमीन की मामूली कीमत नकद में चुकाई गई.

पूरा मामला 2004 से 2009 के बीच का है. सीबीआई ने इस मामले में 2021 में प्रारंभिक जांच शुरू की थी. सीबीआई को जांच में कई उदाहरण मिले, जहां उम्मीदवारों को कथित तौर पर नौकरी दी गई, जब उनके परिवार के सदस्यों ने लालू के परिवार सदस्यों को अपनी जमीन की रजिस्ट्री की.