खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह अभी तक पंजाब पुलिस की गिरफ्त से बाहर है. उसके खिलाफ जारी ऑपरेशन को आज 5वां दिन है. इस दौरान उसके बारे में नई-नई जानकारियां सामने आ रही हैं. वो कहा रुका, वहां उसने क्या किया और कैसे भागा, इसे लेकर अलग-अलग जानकारियां मिली हैं. अब सामने आया है कि वो पुलिस का चकमा देने के लिए सिर्फ रात में सफर करता है. इसके साथ ही वो मोटरसाइकिल और अपना हुलिया हर दिन बदलता है.

Join DV News Live on Telegram

इस दौरान भगोड़ा अमृतपाल सिंह अकेला नहीं है. उसके दो साथी पप्पलप्रीत और विक्रमजीत उसके साथ हैं. ये भी जानकारी है कि ये दोनों सीधे ISI के संपर्क में हैं.

जानकारी ये भी है कि अमृतपाल को अपनी पत्नी किरणदीप का भी साथ मिलता है. वो भी खालिस्तानी संगठनों से जुड़ी हुई है और विदेशी फंडिंग में उसका अहम भूमिका है.

18 मार्च से फरार अमृतपाल ने जालंधर के पास एक गुरुद्वारे में बंदूक की नोंक पर लोगों से खाना और कपड़े मांगे. इसके बाद वो वहां से भाग गया. वो अपने साथियों के साथ गुरुद्वारा गया था और कुछ देर तक वहां रुका. यहां उसने सिख वस्त्र उतार दिए और शर्ट-पैंट पहन ली. इसके साथ ही उसने गुलाबी रंग की पगड़ी बांधी. ये गुरुद्वारा के ग्रंथी के बेटे की थी.

पुलिस के सूत्रों ने जानकारी दी कि अमृतपाल ने यहां ग्रंथी के फोन का इस्तेमाल किया और हरियाणा के रेवाड़ी में किसी को फोन लगाया. इसके साथ ही उसने बाकी लोगों को भी फोन किया और उन्हें 2 बाइक लाने को कहा.

ग्रंथी के बेटे की शादी हो रही थी और उन्हें मेहमानों का इंतजार था. तभी अमृतपाल गुरुद्वारे में पहुंचा. उन्होंने अमृतपाल और उसके साथियों को मेहमान समझ लिया और उन्हें गुरुद्वारे में आने दिया. इन लोगों ने उनके परिवार के सदस्यों को भी बंदूक की नोंक पर धमकाया.

पुलिस अब ग्रंथी के फोन की जांच कर रही है. उसने गुरुद्वारे से 100 मीटर की दूरी पर ब्रेजा कार पार्क की थी. वहीं से पुलिस ने राइफल और कुछ तलवारें बरामद कीं. इस पर पुलिस ने शाहकोट थाने में अमृतपाल और उसके 4 साथियों पर नई एफआईआर दर्ज की है.

पंजाब पुलिस ने उस पर नेशनल सिक्योरिटी एक्ट (NSA) लगाया है, उसके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है. इसके साथ ही लुकआउट सरक्यूलर भी जारी किया गया है. वहीं एयरपोर्ट्स पर भी अलर्ट जारी किया गया है, ताकि वो कहीं और न भाग सके.

पुलिस ने ‘वारिस पंजाब दे’ और खालिस्तानी समर्थकों पर कार्रवाई करते हुए अभी तक 154 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने वारिस पंजाब दे चीफ अमृतपाल के 7 फोटो भी जारी किए हैं, ताकि लोगों को पता चल सके कि वो किस-किस तरह अपना हुलिया बदल सकता है.