कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO ने कर्मचारियों को मिलने वाले प्रोविडेंट फंड पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. ईपीएफओ के फैसले से करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. लेकिन क्या आपको पता सरकार के इस फैसले का फायदा किसे और कैसे मिलेगा आइए आपको बताते हैं।

Join DV News Live on Telegram

सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज यानी सीबीटी ने जो फैसला लिया है. अब सीबीटी इसको वित्त मंत्रालय को नोटिफाई करेगी. इसके बाद वित्त मंत्रालय की ओर से बकायदा एक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. वित्त मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन आने के बाद ये प्रभावी हो सकेगा और फिर आपके खाते में आपके पीएफ का बढ़ा हुआ ब्याज मिल सकेगा. ये तो हुई बात कि कब मिलेगा अब बात करते हैं कि इसका फायदा किन कर्मचारियों को मिल सकेगा।

  • बढ़ा हुआ ब्याज इपीएफओ के सभी 7 करोड़ मेंबर्स को मिल सकेगा।
  • इस फैसले का फायदा वालेंटरी प्रोविडेंट फंड यानी VPF डिपॉजिटर्स को भी मिल सकेगा।
  • इसके अलावा सरकार के इस फैसले का फायदा ऐसे कर्मचारियों को भी मिलेगा जिनका ईपीएफ खाते ट्रस्ट की ओर से खोले गए है।
  • पिछले साल ईपीएफ ने ब्याज दरों को 8.10 फीसदी पर रखा जिसे अब बढाकर 8.15 फीसदी कर दिया गया है. यानी अब आपको 8100 रुपए ब्याज के बदले 8150 रुपए मिल सकेंगे।

अगर आपकी मंथली सैलरी 50,000 रुपए है और आपकी उम्र 30 साल की है. EPF तरफ से आपको 12 फीसदी का कंट्रीव्यूशन मिलता है. इसके आलावा मान लिजिए कि हर साल आपकी सैलरी 10 फीसदी की दर से बढ़ रही है. आपकी इस रकम पर ईपीएफ की तरफ से 8.10 फीसदी का ब्याज मिलता है (जो अब तक है) तो इस लिहाज से आप रिटायरमेंट के समय 5,04,07,319 रुपए का फंड मिल जाएगा. इस कैलकुलेशन के हिसाब से आप 50 हजार की मंथली सैलरी में 5 करोड़ का फंड तैयार कर सकते हैं।