दिल्ली महिला आयोग (DCW) की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने शुक्रवार को अमेरिका में भारतीय दूतावास से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की बेटी की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील की, जिसे कथित तौर पर खालिस्तान समर्थक तत्वों से धमकी भरे फोन आए थे। पंजाब में कट्टरपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह और उनके सहयोगियों पर कार्रवाई के खिलाफ खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों के विरोध के बीच अमेरिका में रहने वाली मान की बेटी सीरत कौर को कथित धमकी भरे कॉल मिले।

Join DV News Live on Telegram

“पंजाब के सीएम श्री भगवंत मान की बेटी को USA में जान से मारने की धमकी मिलने की खबरें पढ़ें। यह घोर कायरतापूर्ण कार्य है। मैं Indian Embassy US से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील करती हूं, ”स्वाति मालीवाल ने एक ट्वीट में कहा।

पटियाला के एक वकील ने फेसबुक पोस्ट में दावा किया कि कुछ खालिस्तान समर्थक तत्वों ने सीरत कौर को फोन किया और अपशब्द कहे।

“अगर बच्चों को धमकाना और गाली देना आपको खालिस्तान दिलाएगा?” बराड़ ने पूछा। बराड़ ने लिखा, ‘बच्चों को डरा धमकाकर और गालियां देकर क्या आप खालिस्तान को इस तरह हासिल करने जा रहे हैं… ऐसे लोग सिख धर्म पर एक धब्बा हैं।’

मान की पूर्व पत्नी इंदरप्रीत कौर ग्रेवाल, जो अमेरिका में 21 साल की बेटी सीरत कौर और 18 साल के बेटे दिलशान के साथ रहती हैं, ने पोस्ट शेयर कर इस घटना की पुष्टि की और लिखा: “धन्यवाद, मैं वास्तव में सराहना करती हूं।”

बराड़ ने कहा कि इंद्रप्रीत ने उन्हें खालिस्तान समर्थक तत्वों से अपमानजनक फोन कॉल के बारे में बताया, यह कहते हुए कि एक गुरुद्वारे में कुछ प्रस्ताव पारित किया गया है, जिसमें अलगाववादियों को पंजाब में चल रही कार्रवाई को लेकर सीरत और दिलशान को घेरने के लिए कहा गया है, द इंडियन एक्सप्रेस ने बताया।

खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने हाल ही में सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला किया और क्षतिग्रस्त कर दिया। उन्होंने शहर की पुलिस द्वारा बनाए गए अस्थायी सुरक्षा अवरोधों को तोड़ दिया और वाणिज्य दूतावास परिसर में दो तथाकथित खालिस्तानी झंडे लगा दिए। वाणिज्य दूतावास के दो कर्मियों ने जल्द ही इन झंडों को हटा दिया।

संयुक्त राज्य अमेरिका हमारे देश में मौजूद राजनयिक मिशनों की सुरक्षा को “काफी गंभीरता से” लेता रहा है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका देश में मौजूद राजनयिक मिशनों की सुरक्षा को “काफी गंभीरता से” ले रहा है। पटेल ने कहा कि अमेरिका कई मुद्दों पर भारत के साथ लगातार संपर्क में है।

पटेल ने ‘क्या अमेरिकी सरकार या भारत सरकार के साथ संपर्क में था, इस सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘हम संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित होने वाले राजनयिक मिशनों और उनमें काम करने वाले राजनयिकों की सुरक्षा और सुरक्षा को काफी गंभीरता से लेते हैं। पिछले सप्ताह सैन फ्रांसिस्को में वाणिज्य दूतावास के बाहर हुई घटनाओं पर विदेश विभाग।

उन्होंने कहा, “हम कई मुद्दों पर अपने भारतीय साझेदारों के साथ निकट संपर्क में हैं, लेकिन इसमें शामिल हैं कि हमने उनके साथ-साथ उपयुक्त स्थानीय संस्थाओं के साथ निकट संपर्क में रहना सुनिश्चित किया है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि ये विभिन्न मिशन और वाणिज्य दूतावास कहां हैं।” स्थित है।”