प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सैन्य कमांडरों से तीन सशस्त्र सेवाओं को विभाजित करने वाले साइलो को तोड़ने और बहुमूल्य राष्ट्रीय संसाधनों के दोहराव से बचने के लिए एकजुटता और संयुक्त मानव-जहाज में मिलकर काम करने के लिए कहा है।

1 अप्रैल को कंबाइंड कमांडर्स कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने तीनों सेनाओं के सैन्य प्रमुखों से पूछा कि भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना के लिए अलग-अलग मेस क्यों हैं? उन्होंने तीनों सेनाओं के कमांडरों से दोहराव से बचने के लिए हार्डवेयर प्लेटफॉर्म की सामान्य खरीद के लिए जाने और रक्षा हार्डवेयर और संचार की भारी लागत को देखते हुए हथियार अधिग्रहण को प्राथमिकता देने को कहा।

Join DV News Live on Telegram

विशिष्ट उदाहरण देते हुए, पीएम मोदी ने भारतीय सेना से युद्ध में तेजी से बदलाव के अनुकूल होने के लिए कहा क्योंकि उनके पास ऐसी सरकार थी जो राजनीतिक जोखिम लेने से नहीं डरती थी। उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों को युद्ध के लिए तैयार रहते हुए शांतिकाल के दौरान राष्ट्र के विकास में योगदान देने की आवश्यकता है।

यह समझा जाता है कि पीएम मोदी ने कहा कि हर साल दो लाख से अधिक सैन्यकर्मी छुट्टी पर जाते हैं, उन्हें अपने गृहनगर में स्कूलों और कॉलेजों में जाकर भारत का संदेश फैलाना चाहिए, न कि अपने रिश्तेदारों तक ही सीमित रहना चाहिए।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के वर्तमान प्रमुख के लिए, पीएम ने “मेक इन इंडिया” के लिए एमएसएमई के विस्तार और रक्षा क्षेत्र में स्टार्ट-अप का समर्थन करते हुए संगठन को सैन्य और संचार हार्डवेयर में अपनी मुख्य दक्षताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा। फलने-फूलने का कार्यक्रम।

पीएम मोदी द्वारा लगातार संयुक्त कौशल और परिचालन तालमेल पर जोर देने के बावजूद, सशस्त्र बल अलग मेस और यहां तक कि अलग क्लब और गोल्फ कोर्स के साथ साइलो में काम करते हैं। भारतीय सेना के देश में लगभग 200 मेस हैं और भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के अनुपात में उनका मिलान किया जाता है। प्रत्येक सेवा ड्रोन या राडार या भारी वाहनों जैसे सामान्य प्रणालियों के संयुक्त पूल से संचालित होने के बजाय अपने स्वयं के उपयोग के लिए भावी हथियार प्रणालियों को प्राप्त करना चाहती है। मोदी सरकार के ऑपरेशनल सिनर्जी का राग अलापने के बावजूद आज तक तीनों सेवाएं एक कॉमन रेडियो फ्रीक्वेंसी पर नहीं हैं।

जबकि सैन्य थिएटर कमांड का निर्माण अभी भी आधा पूरा हुआ है, मोदी सरकार द्वारा अंडमान और निकोबार कमांड और डिफेंस स्पेस और साइबर कमांड जैसे त्रि-सेवा संगठनों में कमांड-इन-चीफ या किसी अन्य अधिकारी को सशक्त बनाने के लिए लोकसभा में पेश किया गया बिल उनके अधीन कार्यरत कर्मियों के संबंध में अनुशासनात्मक और प्रशासनिक शक्तियों के साथ। एक बार जब बिल पास हो जाता है, तो यह एएनसी कमांड को सक्रिय कर देगा, जो हिंद महासागर में चीनी नौसेना के विस्तार के खिलाफ कंबोडिया, म्यांमार के कोको द्वीप, श्रीलंका में हंबनटोटा, बलूचिस्तान में ग्वादर में स्नूपिंग सुविधाओं के साथ रक्षा की पहली पंक्ति बन रही है। और ईरान में चाबहार बंदरगाह।