पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रामनवमी रैलियों के दौरान राज्य में हुई झड़पों को लेकर सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि भगवा पार्टी “जानबूझकर” बिना अनुमति के जुलूसों के साथ अल्पसंख्यक क्षेत्रों में प्रवेश कर गई।

जनता को संबोधित करते हुए, बनर्जी ने कहा, “मैं आपके (लोगों) के लिए सब कुछ करूंगा, लेकिन मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप आगामी पंचायत चुनावों और 2024 के आम चुनावों में – दंगे कराने वाली पार्टी – भाजपा का समर्थन न करें”।

Join DV News Live on Telegram

भाजपा ने रविवार को आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के रिशरा में एक मस्जिद के बाहर रामनवमी की रैली पर हमला किया गया और दावा किया कि उसके स्थानीय विधायक घायल हो गए। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष के अनुसार – जिन्होंने रैली में भाग लिया – रैली में पथराव किया गया।

इससे पहले शुक्रवार को, पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी के जुलूस के दौरान दो समूहों के बीच झड़प के बाद रामनवमी समारोह के दौरान हिंसा की घटनाएं देखी गईं। खबरों के मुताबिक, कई वाहनों को आग लगा दी गई और दुकानों और ऑटो-रिक्शा में तोड़फोड़ की गई।

इसके बाद, आपराधिक जांच विभाग (CID) ने हिंसा की घटनाओं की जांच शुरू की।

इस पर सीएम बनर्जी ने निशाना साधते हुए कहा, ‘केंद्रीय बल यहां आए, पांच सितारा होटल में रुके, दंगा भड़काया, बीजेपी नेताओं के साथ बैठक की और फिर लौट गए.’

इस बीच, दूसरी ओर, भाजपा ने राज्य में हाल ही में हुई झड़पों के लिए टीएमसी को जिम्मेदार ठहराया है और सीएम बनर्जी के इस्तीफे की मांग की है। भाजपा की हुगली सांसद लॉकेट चटर्जी ने भी सोमवार को केंद्र से हस्तक्षेप की मांग की और हिंसा की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से जांच कराने की मांग की।

“यह मुस्लिम वोटों को मजबूत करने और मुसलमानों को खुश करने के लिए ममता बनर्जी द्वारा पूर्व नियोजित साजिश का नतीजा है। ममता बनर्जी झूठ बोल रही हैं। हम चाहते हैं कि केंद्र सरकार इस (मामले) को ठीक से देखे। हम एनआईए जांच की मांग कर रहे हैं।