नई दिल्ली: शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा को हिंदुत्व के दिवंगत विचारक वी डी सावरकर के “अखंड भारत” के सपने को पूरा करने की चुनौती दी और मोदी की शैक्षिक डिग्री के मुद्दे पर निशाना साधा। साम्प्रदायिक हिंसा के कुछ दिनों बाद छत्रपति संभाजी नगर, पूर्व में औरंगाबाद में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की पहली रैली को संबोधित करते हुए, ठाकरे ने ‘सावरकर गौरव यात्रा’ को लेकर भाजपा और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर निशाना साधते हुए कहा कि पवित्र भगवा (ध्वज) नहीं है उनके हाथों में अच्छे दिखें।

Join DV News Live on Telegram

“सावरकर ने देश की स्वतंत्रता के लिए कठोर कारावास और कठिनाइयाँ झेलीं, न कि मोदी को प्रधान मंत्री बनाने के लिए। क्या आप सावरकर के ‘अखंड भारत’ के सपने को पूरा करेंगे?” ठाकरे ने पूछा।

उन्होंने कहा, “भाजपा और (एकनाथ) शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को सावरकर और सरदार पटेल के आदर्शों पर चलना चाहिए। कुछ समय पहले अमित शाह ने महाराष्ट्र में भाजपा से उद्धव ठाकरे को उनकी जगह दिखाने को कहा था। यह मेरी जगह है। लेकिन आप कब दिखाएंगे।” हमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में जगह है?” उसने पूछा।

ठाकरे ने बीजेपी को ‘भ्रष्ट’ (भ्रष्ट) पार्टी करार दिया।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “इसे भारतीय जनता पार्टी कहना भारत के लोगों का अपमान है। वे भ्रष्टाचार के आरोपों के साथ विपक्षी नेताओं पर हमला करते हैं और उन्हें अपनी पार्टी में शामिल करते हैं। इसलिए सभी भ्रष्ट नेता अब भाजपा में हैं।”

उन्होंने पीएम मोदी की इस टिप्पणी पर भी कटाक्ष किया कि कुछ लोग उनकी छवि खराब करने के लिए जहन्नुम हैं और उन्होंने इस उद्देश्य के लिए एक “सुपारी” (अनुबंध) दी है।

“कौन कर रहा है (छवि खराब कर रहा है)? केंद्रीय जांच एजेंसियों द्वारा विपक्षी नेताओं से पूछताछ की जा रही है और उन्हें भ्रष्ट कहा जाता है। भाजपा उनकी पार्टी को छोड़कर सभी राजनीतिक दलों को खत्म करना चाहती है। उन्हें लगता है कि किसी को भी उनसे कोई सवाल नहीं पूछना चाहिए। यह है लोकतंत्र के लिए खतरा है और हम तानाशाही की ओर बढ़ रहे हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर उच्च न्यायालय द्वारा पीएम की डिग्री का विवरण मांगने के लिए 25,000 रुपये का जुर्माना लगाए जाने के कुछ दिनों बाद उन्होंने अपनी शैक्षिक डिग्री के मुद्दे पर भी प्रधानमंत्री पर कटाक्ष किया।

“किसी भी कॉलेज को गर्व होगा यदि उसका एक छात्र देश का प्रधान मंत्री बन गया है। जब मैं मुख्यमंत्री बना और एनसीपी के जयंत पाटिल मेरी सरकार में मंत्री बने, तो हम दोनों को मुंबई में हमारे अल्मा मेटर बालमोहन विद्यामंदिर द्वारा सम्मानित किया गया क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि यह संस्थान के लिए गर्व का क्षण था,” उन्होंने याद किया।

ठाकरे ने कहा कि हालांकि शिवसेना का नाम और चुनाव चिन्ह ‘धनुष और तीर’ उनसे (चुनाव आयोग द्वारा) छीन लिया गया, लेकिन लोगों का समर्थन पैसे से नहीं खरीदा जा सकता।

दर्शकों को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि यह समर्थन भविष्य के सभी चुनावों में दिखना चाहिए।

उन्होंने कहा, “हमें अपने लोकतंत्र और अपने संविधान की रक्षा करनी है।”

उन्होंने कहा कि एमवीए सरकार बनाने के लिए (2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद) चुनाव के बाद गठबंधन के रूप में अस्तित्व में आया था, लेकिन सत्ता खोने के बाद तीनों पार्टियां करीब आ गई हैं।