बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने बुधवार को रामनवमी समारोह के दौरान राज्य में हाल ही में हुई हिंसा को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि भगवा पार्टी “दंगे करवाती है”। “बीजेपी चाहती है कि दंगे हों। सरकार जांच करेगी, जिसमें सच सामने आएगा।’

Join DV News Live on Telegram

शुक्रवार को बिहारशरीफ के लहेरी थाना क्षेत्र के गगन दीवान मोहल्ला के समीप रामनवमी के जुलूस के दौरान दो समूहों के बीच हिंसक झड़प हो गई और इसके एक दिन बाद बिहार के नालंदा जिले और रोहतास जिले के सासाराम कस्बे में – जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, और कम से कम 10 घायल हो गए।

खबरों के मुताबिक, बिहारशरीफ में दो गुटों ने पथराव किया और एक-दूसरे पर फायरिंग की. जबकि सासाराम में बम विस्फोट में छह लोग घायल हो गए।

हिंसा को देखते हुए जिला प्रशासन ने रोहतास और नालंदा में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी है. बुधवार को निलंबन को और 48 घंटे के लिए बढ़ा दिया गया था। जिला मजिस्ट्रेट बिहारशरीफ, नालंदा, शशांक शुभंकर ने एएनआई को बताया, “इंटरनेट सेवाएं 6 अप्रैल तक निलंबित कर दी गई हैं। अगर स्थिति सामान्य और शांतिपूर्ण रहती है तो इसे बहाल कर दिया जाएगा।”

इस बीच, बिहार और पश्चिम बंगाल में हिंसक झड़पों के बाद, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने बुधवार को सभी राज्यों को हनुमान जयंती से पहले कानून व्यवस्था बनाए रखने की सलाह जारी की।

“गृह मंत्रालय ने हनुमान जयंती की तैयारी के लिए सभी राज्यों को एक सलाह जारी की है। सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले किसी भी कारक की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।”