ब्रिटेन की प्रथम महिला अक्षता मूर्ति बुधवार को राष्ट्रपति भवन में थीं जब उनकी मां लेखिका और परोपकारी सुधा मूर्ति को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि शुरू में अक्षता मूर्ति अपने परिवार के सदस्यों के साथ बैठी थीं, लेकिन बाद में उन्हें प्रोटोकॉल के अनुसार आगे की पंक्ति में जाने के लिए कहा गया। उन्हें विदेश मंत्री एस जयशंकर और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के बगल में पहली पंक्ति में बैठे देखा गया। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस कार्यक्रम में यूके के पीएम ऋषि सुनक की पत्नी के साथ कोई यूके सुरक्षा नहीं थी। समारोह में सुधा मूर्ति के पति और इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति भी मौजूद थे।

Join DV News Live on Telegram

इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति ने 2009 में ऋषि सुनक से शादी की थी। वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान एक-दूसरे से मिले थे। ऋषि सुनक के यूके पीएम बनने के बाद अक्षता अपनी नेटवर्थ को लेकर सुर्खियों में रही हैं, जो तब महारानी से भी ज्यादा बताई जाती थी। अक्षता इंफोसिस की शेयरधारक हैं और अक्षता डिजाइन नाम से अपना खुद का फैशन ब्रांड चलाती हैं।

अक्षता पर यूके में एक गैर-अधिवास के रूप में कर चोरी का आरोप लगाया गया था, हालांकि उन्होंने सभी आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि उन्होंने हमेशा अपनी सभी यूके आय पर यूके के करों का भुगतान किया है और ऐसा करना जारी रखेंगी।