भारतीय चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्यों की 5 विधानसभा सीटों सहित एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है। आयोग ने जिन राज्यों के विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव की घोषणा की है, उनमें ओडिशा, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं।

ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल करने का फैसला:

उपचुनाव में ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। ईवीएम और वीवीपैट पर्याप्त संख्या में उपलब्ध करा दिए गए हैं और इन मशीनों की मदद से मतदान सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं। वहीं, वोटर्स के लिए वोटर आईडी कार्ड एक जरूरी दस्तावेज होगा. इसी के आधार पर वोटर्स वोट डाल सकेंगे। इसके अलावा, वे पैन कार्ड, आधार कार्ड, फोटो के साथ पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, फोटो के साथ सर्विस आईडी कार्ड, फोटो के साथ पैंशन कार्ड, UDID कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्रिमिनल बैकग्राउंड:

क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले उम्मीदवारों को प्रचार के दौरान तीन मौकों पर न्यूजपेपर और टेलीविजन चैनलों के जरिए अपने बारे में जानकारी पब्लिश करने की जरूरत होती है। अगर कोई राजनीतिक दल क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले उम्मीदवारों को टिकट देता है, तो उसे भी अपने उम्मीदवारों की क्रिमिनल बैकग्राउंड के बारे में जानकारी को तीन मौकों पर न्यूजपेपर और टेलीविजन चैनलों पर पब्लिश करानी होती है।

इन पांचों राज्यों की 5 विधानसभा सीटों और उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव 5 दिसंबर को होंगे। आयोग ने कहा कि इन संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों में रिक्तियों को भरने के लिए जल्द से जल्द चुनाव कराए जाने की जरूरत है।