भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता और घरेलू ऑटोमोटिव ब्रांड  Tata Motors ने देश में 50,000वें ईवी के रोलआउट के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने टाटा नेक्सॉन ईवी के रूप में अपने पुणे स्थित उत्पादन संयंत्र से अपनी 50000वीं ईवी को रोल-आउट किया, जो देश में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है और भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी भी है। Tata Nexon EV को देश में दो ट्रिम्स – Tata Nexon EV Prime और Tata Nexon EV Max में पेश किया गया है। Nexon EV के साथ, Tata Motors भारत में Tata Tiago.ev और Tata Tigor EV को भी रिटेल करती है। संयुक्त रूप से, टाटा मोटर्स के यात्री इलेक्ट्रिक वाहन डिवीजन में भारत में सबसे विविध और सबसे बड़ा ईवी पोर्टफोलियो है।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, शैलेश चंद्रा ने कहा, “देश में ईवीएस के अग्रणी के रूप में, सफल अपनाने को सुनिश्चित करने का दायित्व हम पर था। अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड उत्पाद मिश्रण, मजबूत उपभोक्ता सामना करने वाली पहल के साथ, हम ईवी अपनाने की बाधाओं को दूर करने में सक्षम हैं। हमने अपने ग्राहकों के लिए सरल, लागत प्रभावी समाधान प्रदान करने के लिए टाटा समूह की कंपनियों के साथ एक संपूर्ण ईवी पारिस्थितिकी तंत्र बनाया।

“भारत में 50,000वें ईवी का जश्न इस बात का एक मजबूत प्रमाण है कि हमारा पोर्टफोलियो देश भर के लोगों के साथ कैसा तालमेल बिठा रहा है। ईवी ईंधन की बढ़ती कीमतों और बिगड़ते प्रदूषण की समस्याओं का व्यावहारिक समाधान पेश कर रहे हैं। ग्राहक अब ईवी का स्वागत करने के लिए तैयार हैं और हम भारतीय ग्राहकों के लिए एक मुख्यधारा की पसंद बनने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों को शुरुआती अपनाने से लेकर अब तक के संक्रमण को देखकर रोमांचित हैं।

टाटा मोटर्स भारत में हैचबैक, सेडान और एसयूवी खरीदारों के लिए ईवी विकल्प पेश करने वाली एकमात्र ऑटोमेकर भी है। कंपनी ने बजट इलेक्ट्रिक कारों में मल्टी मोड रेजेन और मल्टी ड्राइव मोड जैसे फीचर्स पेश किए। सभी उत्पाद उच्च वोल्टेज ज़िपट्रॉन आर्किटेक्चर द्वारा संचालित हैं, जो विविध और चुनौतीपूर्ण भारतीय इलाकों में 450 मिलियन किलोमीटर से अधिक के लिए संचालित और सिद्ध है।

टाटा मोटर्स ईवीएस के लिए तीन-चरणीय वास्तुकला दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित कर रही है और 5 वर्षों में 10 ईवी लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसमें टाटा अल्ट्रोज़ ईवी, टाटा सिएरा ईवी, कर्व ईवी और अविन्या ईवी कॉन्सेप्ट जैसी कारें शामिल हैं।