नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस मंगलवार को अपनी लिव-इन पार्टनर की हत्या के 28 वर्षीय आरोपी को दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर के जंगल इलाकों में ले गई, जहां उसने कथित तौर पर उसके शरीर के अंगों को फेंक दिया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि आरोपी आफताब अमीन पूनावाला को हत्या की जांच के सिलसिले में छतरपुर जंगल क्षेत्र के अलावा शहर के कुछ अन्य स्थानों पर ले जाया जाएगा। जैसे ही पूनावाला को जंगल में ले जाया गया, पुलिस कर्मियों से घिरे, कैमरा क्रू और पत्रकार आपस में भिड़ गए।

पूनावाला ने जांच के दौरान पुलिस को बताया था कि शादी को लेकर हुए झगड़े के बाद उसने अपने लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वाकर की हत्या कर दी और उसके शरीर को 35 टुकड़ों में काटने का विचार एक अमेरिकी अपराध टीवी श्रृंखला “डेक्सटर” से प्रेरित था।

उसने शरीर के अंगों को सुरक्षित रखने के लिए एक फ्रिज खरीदा और आधी रात को उन्हें निपटाने के लिए बाहर निकल जाता था। पुलिस ने कहा कि आरोपियों ने सावधानीपूर्वक योजना बनाई कि कौन सा हिस्सा पहले निपटाना है, इस पर निर्भर करता है कि कौन सा हिस्सा जल्द से जल्द सड़ना शुरू हो जाता है।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, आरोपियों ने जहां फेंका था वहां की पहचान करने के बाद शव के 13 हिस्से मिले थे, लेकिन फोरेंसिक जांच के बाद ही इस बात की पुष्टि की जा सकती है कि वे पीड़ित के हैं या नहीं।

पूनावाला और वाकर एक दूसरे से ऑनलाइन डेटिंग एप्लीकेशन के जरिए मिले थे। बाद में, उन्होंने मुंबई में उसी कॉल सेंटर के लिए काम करना शुरू कर दिया और प्यार हो गया। अधिकारियों ने कहा कि लेकिन उनके परिवारों ने रिश्ते पर आपत्ति जताई क्योंकि वे अलग-अलग धर्मों से संबंधित हैं, इस जोड़े को इस साल की शुरुआत में महरौली जाने के लिए प्रेरित किया।

Join DV News Live on Telegram

दक्षिण जिले के अतिरिक्त डीसीपी-I अंकित चौहान ने कहा, “मई के मध्य के आसपास, जोड़े के बीच शादी को लेकर बहस हुई, जो आगे बढ़ गई और पूनावाला ने उसकी हत्या कर दी।”

“आरोपी ने फिर उसके शरीर के 35 से अधिक टुकड़े कर दिए। उसने शरीर के अंगों को संरक्षित करने के लिए 300 लीटर का फ्रिज खरीदा और अगरबत्ती और रूम फ्रेशनर का स्टॉक कर लिया। उसने कई दिनों तक शहर के विभिन्न हिस्सों में टुकड़ों का निपटान किया। उसने आधी रात के बाद शरीर के कटे हुए हिस्सों को ठिकाने लगाने के लिए निकल जाता था।”

चौहान ने कहा कि पूनावाला के साथ अपने संबंधों को लेकर मतभेदों के कारण महिला अपने परिवार से बात नहीं कर रही थी।

पीड़िता के पिता की शिकायत में आरोप लगाया गया है कि पूनावाला कई मौकों पर वाकर को पीटता था और उसने अपने परिवार को इस बारे में पहले भी बताया था.

चौहान ने कहा, “महिला के पिता ने आरोपी को फोन किया, लेकिन बताया गया कि दंपति कुछ समय पहले अलग हो गए थे। अपनी बेटी से संपर्क करने में असमर्थ होने के बाद उस व्यक्ति ने गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई।”

शिकायत मिलने के बाद, मुंबई पुलिस ने दिल्ली में उसके अंतिम स्थान का पता लगाया और पूनावाला को भी बुलाया, जिनके विरोधाभासी बयानों ने संदेह पैदा किया, जिससे उन्हें दिल्ली पुलिस में शामिल होने के लिए प्रेरित किया गया।

“मुंबई पुलिस ने पूनावाला और वाकर का कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) निकाला और पाया कि उसका मोबाइल मई से बंद था। फिर हमने पूनावाला को फोन किया और उससे पूछताछ की और उसका बयान भी दर्ज किया गया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “उसने पहले कहा था कि वे दिल्ली के छतरपुर इलाके में रह रहे थे, लेकिन मई में उनके बीच कुछ झगड़े के बाद उसने अपना स्थान छोड़ दिया। जब पुलिस को उसके बयान में कुछ विरोधाभास मिला, तो उन्होंने दिल्ली पुलिस को सूचित किया और उसके सभी विवरण उन्हें स्थानांतरित कर दिए।” मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने कहा।

8 नवंबर को मुंबई पुलिस ने महरौली थाने में महिला के लापता होने की सूचना दी. जांच के दौरान पूनावाला के आवास पर छापेमारी की गई और उन्हें हिरासत में लिया गया।

“शुरू में, उसने कहा कि उन दोनों के बीच कुछ तर्क थे और उसने उसे छोड़ दिया। बाद में निरंतर पूछताछ के दौरान, पूनावाला ने खुलासा किया कि वह और मृतक 2019 से लिव-इन रिलेशनशिप में थे। उनके बीच अक्सर झगड़े होते थे।

“18 मई को, आरोपी और पीड़िता के बीच कुछ बहस हुई थी। वह चिल्ला रही थी जिसके कारण उसने अपना मुंह अपने हाथ से ढक लिया। बाद में, उसने उसका गला घोंट दिया, शरीर को टुकड़ों में काट दिया और पास के जंगल इलाके में फेंक दिया,” दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा।