गोवा फिल्म फेस्टिवल के लिए इस साल देशभर से 75 युवाओं को ‘क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो’ चुना गया है। 18 से 35 साल के युवाओं को फिल्म फेस्टिवल के दौरान ही इंडिया @100 थीम पर 53 घंटे के अंदर एक शॉर्ट फिल्म बनाने का चैलेंज मिलेगा। इस साल इंडियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (आईएफएफआई) का 53वां समारोह गोवा में 20 से 28 नवंबर के दौरान आयोजित हो रहा है।

19 राज्यों से 75 युवाओं को चुना गया है

क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमारो’ के लिए देशभर से 1100 से अधिक आवेदन आए थे, जिनमें से प्रसून जोशी, आर. बाल्की सहित 10 ज्यूरी मेंबर्स ने 19 राज्यों- आंध्र प्रदेश, असम, दिल्ली, गोवा, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, बिहार, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल से 75 युवाओं को चुना है।

UK की कंपनी इन युवाओं की मदद करेगी

युवाओं में सबसे अधिक 23 युवा महाराष्ट्र से हैं, इसके बाद तमिलनाडु से 9 और दिल्ली के 6 युवा हैं। सबसे कम उम्र के विजेता हरियाणा के नीतीश वर्मा व महाराष्ट्र के तौफीक मंडल हैं दोनों 18 साल के हैं, उन्हें उनके म्यूजिक टैलेंट के लिए चुना गया है। सभी युवाओं को अपने शहरों से गोवा आने-जाने और वहां रहने व ट्रेनिंग का इंतजाम शॉर्ट फिल्म के बनाने में UK की एक कंपनी इन युवाओं की मदद करेगी।

मणिरत्नम की अध्यक्षता वाली एक ज्यूरी इनमें से बेस्ट शॉर्ट फिल्मों का चयन करेगी। फिर उन चुनी गई फिल्मों को फिल्म फेस्टिवल के दौरान ही परफॉर्मेंस होगा और उन्हें 25 नवंबर को अवॉर्ड भी दिया जाएगा।

Join DV News Live on Telegram

फेस्टिवल में 354 इंडियन फिल्में करेंगी परफॉर्म

2 साल बाद फिल्म फेस्टिवल पूरी तरह से फिजिकल मोड में हो रहा है। ऑस्ट्रिया की फिल्म अल्मा एंड ऑस्कर के परफॉर्मेंस के साथ समारोह की शुरूआत होगी और पोलैंड की फिल्म परफेक्ट नंबर समारोह की आखिरी फिल्म होगी। स्पेन के कार्लोस सॉरा को सत्यजीत रे लाइफटाइम एचीवमेंट अवॉर्ड दिया जाएगा। समारोह के दौरान इंटरनेशनल सेक्शन में कुल 183 फिल्मों और 354 इंडियन फिल्मों का परफॉर्मेंस होगा।