नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को अरुणाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे, गुरुवार को प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया। सुबह करीब साढ़े नौ बजे प्रधानमंत्री डोनी पोलो हवाई अड्डे, ईटानगर का उद्घाटन करेंगे और 600 मेगावाट कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके बाद, वह उत्तर प्रदेश के वाराणसी पहुंचेंगे, जहां वह दोपहर करीब 2 बजे ‘काशी तमिल संगम’ का उद्घाटन करेंगे। पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, प्रधान मंत्री अरुणाचल प्रदेश में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे – डोनी पोलो हवाई अड्डे, ईटानगर का उद्घाटन करेंगे।

Join DV News Live on Telegram

हवाई अड्डे का नाम अरुणाचल प्रदेश की परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और सूर्य (`डोनी`) और चंद्रमा (`पोलो`) के लिए इसकी पुरानी स्वदेशी श्रद्धा को दर्शाता है। हवाई अड्डा, जो अरुणाचल प्रदेश का पहला ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा है, को 640 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 690 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया गया है। 2,300 मीटर के रनवे के साथ, हवाई अड्डा सभी मौसम के संचालन के लिए उपयुक्त है। हवाई अड्डा टर्मिनल एक आधुनिक इमारत है, जो ऊर्जा दक्षता, नवीकरणीय ऊर्जा और संसाधनों के पुनर्चक्रण को बढ़ावा देती है।

ईटानगर में एक नए हवाई अड्डे के विकास से न केवल क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा बल्कि व्यापार और पर्यटन के विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में भी कार्य करेगा, जिससे क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 600 मेगावाट कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले में 8,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित यह परियोजना अरुणाचल प्रदेश को बिजली अधिशेष राज्य बनाएगी, ग्रिड स्थिरता और एकीकरण के मामले में राष्ट्रीय ग्रिड को भी लाभ पहुंचाएगी। यह परियोजना हरित ऊर्जा को अपनाने को बढ़ाने के लिए देश की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक प्रमुख योगदान देगी।