अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को जनवरी, 2021 में उनके चरमपंथी और भड़काऊ ट्वीट्स के कारण ट्विटर पर प्रतिबंधित कर दिया गया था। ट्विटर के नए प्रमुख, टेक अरबपति एलोन मस्क द्वारा ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से, अफवाहें फैलने लगी हैं कि क्या डोलैंड ट्रम्प अकाउंट है। एलोन मस्क के नेतृत्व वाले ट्विटर द्वारा बहाल किया जाएगा या नहीं।

Join DV News Live on Telegram

अब एलन मस्क ने एक पोल खोला है जिसमें वो ट्विटर यूजर से पूछ रहे हैं कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप का अकाउंट फिर से चालू किया जाए या नहीं. दिलचस्प बात यह है कि अब तक 59% लोगों ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के खाते को बहाल करने की पुष्टि की है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मस्क ने 19 नवंबर को 6:17 पूर्वाह्न IST के आसपास मतदान शुरू किया। उनके मतदान को अब तक 121 हजार से अधिक लाइक और 50 हजार रीट्वीट मिल चुके हैं।

पोल के पीछे की वजह बताते हुए एलोन मस्क ने लोकप्रिय लैटिन वाक्यांश ‘वोक्स पोपुली, वोक्स देई’ का इस्तेमाल किया है जिसका अर्थ है लोगों की आवाज भगवान की आवाज है।

लेक्स फ्रिडमैन नाम के एक ट्विटर यूजर ने पोल पर जवाब दिया और कहा कि वह इस पर ट्रम्प के नजरिए को सुनना चाहेंगे, उन्होंने 2020/21 से क्या सीखा और अनुभव से एक इंसान और नेता के रूप में कैसे बदले। मुझे इस पर उनका दृष्टिकोण सुनना अच्छा लगेगा, उन्होंने 2020/21 से क्या सीखा, और अनुभव से एक इंसान और नेता के रूप में वे कैसे बदले।

एक अन्य ट्विटर उपयोगकर्ता लावर्न स्पाइसर ने लिखा कि मस्क को उन सभी को वापस जाने देना चाहिए जिन पर अवैध रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। ट्रम्प ही नहीं। लेकिन छोटे लोग।

ट्विटर ने जनवरी, 2021 में ट्रम्प अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया:

डोनाल्ड ट्रम्प के ट्विटर अकाउंट को उनके भड़काऊ और चरमपंथी ट्वीट्स के बाद ट्विटर द्वारा स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। उन्होंने अमेरिकी कैपिटल पर धावा बोलने वाले लोगों को “देशभक्त” कहा। ट्विटर ने कहा कि ट्वीट “हिंसा नीति के महिमामंडन के उल्लंघन में” थे।

क्या ट्विटर पर ‘ऑल यूजर्स’ पोल होना चाहिए?

ट्विटर यूजर माइकल सायलर ने पोल चैट में टिप्पणी की है कि एक ‘ऑल यूजर’ पोल होना चाहिए, जो यह पता लगाने के लिए हर एक ट्विटर अकाउंट पर पुश कर सके कि पूरा नेटवर्क क्या सोच रहा है, बिना किसी विशेष प्रतिकूल चयन के। उन्होंने आगे कहा कि एलोन मस्क के 116 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं और यह पोल सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण होने लगे हैं।

उस सवाल का जवाब देते हुए, एलोन मस्क ने कहा कि जब चुनाव एक महत्वपूर्ण सवाल के बारे में होते हैं, तो जो लोग उनका पालन नहीं करते हैं, वे भी इसे सुनते हैं। वह एक सर्व-उपयोगकर्ता सर्वेक्षण के विचार पर सहमत हुए। कंट्री पोल द्वारा एक ऑल-यूजर पोल भी होना चाहिए।