असम और मेघालय ने दोनों राज्यों के बीच पांच दशक पुराने सीमा विवाद को सुलझाने के लिए मार्च में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए असम के वन रक्षकों ने मेघालय के पांच लोगों की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी, जब वे दोनों राज्यों के बीच की सीमा के साथ एक विवादित क्षेत्र से लकड़ी के साथ लौट रहे थे। अधिकारियों को किसी भी प्रकार की वृद्धि को रोकने के लिए पड़ोसी जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को अवरुद्ध करने के लिए मजबूर किया।

Join DV News Live on Telegram

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनके मेघालय समकक्ष, कॉनराड संगमा के महीनों बाद मार्च में दोनों राज्यों के बीच 884.9 किलोमीटर लंबी सीमा के साथ 12 विवादित क्षेत्रों में से छह में पांच दशक पुराने विवाद को हल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। . केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने समझौते को ऐतिहासिक बताया और कहा कि 70% विवाद इसके हस्ताक्षर से हल हो जाएगा। सरमा और संगमा ने अगस्त में शेष क्षेत्रों में विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत की।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि गार्डों ने पहले लकड़ी ले जा रहे वाहनों के टायरों को रोकने के लिए उन पर गोलियां चलाईं। तब गार्डों ने कथित तौर पर गोली चला दी जब उन्हें एहसास हुआ कि वे उत्तेजित ड्राइवरों और वाहनों के अन्य रहने वालों के रूप में अधिक संख्या में थे और पास के गांव के निवासियों को सूचित किया। चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पांचवें व्यक्ति ने पास के स्वास्थ्य केंद्र में दम तोड़ दिया। अपुष्ट खबरों में कहा गया है कि संघर्ष में एक वन रक्षक की भी मौत हो गई और कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

उप महानिरीक्षक डेविस एनआर मारक, जो मेघालय की पूर्वी सीमा के प्रभारी हैं, ने घटना की पुष्टि की और कहा कि वह घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं। “सूचना अभी बहुत अस्पष्ट है और मैं स्थिति का पता लगाने के लिए स्थान पर जा रहा हूं।”

संगमा ने स्थिति का जायजा लेने के लिए शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक बुलाई क्योंकि राज्य सरकार ने सात जिलों में 48 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद करने की अधिसूचना जारी की थी। उन्होंने पांचों के परिवारों के लिए ₹5 लाख की घोषणा की और कहा कि मेघालय पुलिस ने घटना पर मामला दर्ज किया है। “मामले का विवरण और सामग्री बाद में साझा की जाएगी।”

सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में कथित तौर पर इलाके में दो समूहों के बीच गुस्से में टकराव दिखाई दे रहा है। एक वीडियो में कथित तौर पर वर्दीधारी कर्मियों को राइफलों से लैस भीड़ पर चार्ज करते हुए दिखाया गया है। एक व्यक्ति को चिल्लाते हुए सुना जा सकता है कि गार्ड ने अपनी राइफलें निकाल ली हैं। कुछ सेकंड बाद, गोलियों की आवाज सुनी जा सकती है क्योंकि लोग अपनी जान बचाकर भाग जाते हैं।

दोनों राज्यों ने सीमा विवाद पर चर्चा के लिए अगस्त 2021 में तीन-तीन पैनल बनाए थे। सरमा और संगमा ने राज्यों के बीच दो दौर की बातचीत के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय के विचार के लिए 31 जनवरी को शाह को एक मसौदा प्रस्ताव सौंपा। दोनों पक्षों ने प्रस्तावित असम 18.51 वर्ग किमी और मेघालय को 18.28 वर्ग किमी देगा। पहले चरण में 36 गांवों को लेकर समझौता हुआ था।

यह विवाद 1972 का है जब मेघालय को असम से अलग कर बनाया गया था। असम पुनर्गठन अधिनियम की अलग-अलग व्याख्याएं की गई हैं। 2021 में इसी तरह के सीमा विवाद को लेकर मिजोरम के अपने समकक्षों के साथ गोलीबारी में असम के पांच पुलिस मारे गए थे।