केसला ब्लॉक के प्रत्येक ग्राम में ग्रामसभा आयोजित कर जनजातीय वर्ग और पंचायत प्रतिनिधियों को सरल तरीके से पैसा एक्ट के बारे में जानकारी दी जाएं। पैसा एक्ट से मिले अधिकारों के साथ तेंदूपत्ता संग्रहण विषय में भी जानकारी दी जाएं। ताकि निर्धारित 15 दिसंबर 2022 तक ग्रामसभा से तेंदूपत्ता संग्रहण के प्रस्ताव आमंत्रित हो सके। नए प्रावधानों के तहत तेंदूपत्ता संग्रहण और विक्रय के लिए वन विभाग मैकेनिज्म तैयार करें।

यह निर्देश कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित समयसीमा की बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। बताया गया कि पैसा एक्ट के संबंध में जागरूकता के लिए केसला ब्लाक में 23 नवंबर से 3 दिसंबर तक ग्राम संभाएं आयोजित की जाएगी।

Join DV News Live on Telegram

कलेक्टर श्री सिंह ने मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा कर सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया कि अक्टूबर 2023 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवाओं का नाम वोटरलिस्ट में जोड़ना सुनिचित करें। मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया जाएं। बीएलओ ,सुपरवाइजर स्तर पर नियमित समीक्षा करें। वोटर लिस्ट से कोई भी नाम विलोपित करने में पूरी सावधानी बरतें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि 12 वी कक्षा में सम्मलित होने वाले वाले विद्यार्थियों के भी नाम जुड़वाना सुनिश्चित कराएं।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने आयुष्मान कार्ड की प्रगति की भी जनपदवार और निकायवार समीक्षा कर कम प्रगति वाली पंचायतों में विशेष रणनीति बनाकर पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाएं जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सहकारी बैंक की वसूली की कार्यवाही के संबध में सभी तहसीलदारों को वसूली के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना,धारणाधिकार योजना एवं वनग्रामों को राजस्व ग्राम बदलने की कार्यवाही की भी समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को योजनान्तर्गत प्रगति लाने के निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन की समीक्षा कर कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को नल जल योजनाओं के कार्यों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग का मेकैनिज्म बनाए जाने के निर्देश दिए। जिसमें कार्यस्थल का मौका निरीक्षण के साथ मैदानी कर्मचारियों की समीक्षा को भी शामिल की जाए। उन्होंने जिला शिक्षा समन्वयक को जनजातीय वर्ग के सभी छात्रों के जाति प्रमाण पत्र बनाएं जाने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने नगरीय निकायों में साफ सफाई व्यवस्था एवं निराश्रित गोवंश के नियंत्रण की कार्यवाही की भी समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगरों में साफसफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर करें। निराश्रित गोवंश के नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए।

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई एवं समय सीमा के प्रकरणों की भी विस्तार से समीक्षा का जन समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन अंतर्गत चयनित 3 शिकायतों की भी समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को संतुष्टिपूर्ण निराकरण के निर्देश दिए।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री एसएस रावत, अपर कलेक्टर श्री मनोज सिंह ठाकुर सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।