4-दिवसीय सप्ताह अभियान के समर्थकों का कहना है कि इससे कंपनियों को अपनी उत्पादकता में सुधार करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। वे कम घंटों का उपयोग करके समान आउटपुट के साथ अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं।

Join DV News Live on Telegram

यूनाइटेड किंगडम में कई कंपनियां सामान्य पांच-दिवसीय सप्ताह संरचना से एक स्थायी चार-दिवसीय कार्य सप्ताह में परिवर्तन कर रही हैं। द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, सौ कंपनियों ने बिना किसी वेतन कटौती के अपने सभी कर्मचारियों के लिए इस सेट-अप को अपनाया है। हालांकि, लगभग 2,600 लोगों को रोजगार देने वाली ये यूके कंपनियां देश की कामकाजी आबादी का एक छोटा सा हिस्सा हैं। हालाँकि, 4-दिवसीय सप्ताह अभियान समूह को उम्मीद है कि यह भविष्य में एक बड़ा बदलाव लाएगा।

रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि वर्तमान में अधिकांश कंपनियाँ – चार-दिवसीय सप्ताह की स्थापना को लागू कर रही हैं – सेवा क्षेत्र में हैं, जिनमें प्रौद्योगिकी, घटनाएँ या विपणन कंपनियाँ शामिल हैं। लेकिन अभियान को उम्मीद है कि निर्माण और निर्माण कंपनियां इसे जल्द ही अपना लेंगी।

सप्ताह में 4 दिन रोजगार के समर्थन में तर्क:
समर्थकों का कहना है कि चार दिन का सप्ताह कंपनियों को अपने समग्र कर्मचारियों की उत्पादकता में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। वे कम घंटों का उपयोग करके समान आउटपुट के साथ अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं।

अभियान के लिए साइन अप करने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक, एविन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एडम रॉस ने चार-दिवसीय सप्ताह को चुनने को कंपनी के इतिहास में सबसे परिवर्तनकारी पहलों में से एक बताया। रॉस ने द गार्जियन को बताया, “पिछले डेढ़ साल के दौरान, हमने न केवल कर्मचारी कल्याण और भलाई में जबरदस्त वृद्धि देखी है, बल्कि समवर्ती रूप से, हमारी ग्राहक सेवा और संबंधों के साथ-साथ प्रतिभा संबंधों और प्रतिधारण को भी लाभ हुआ है।” .

हाल के दिनों में कम कार्य दिवसों की मांग को बल मिला है। बेल्जियम, स्पेन, जापान, न्यूजीलैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और आइसलैंड जैसे कई देशों में साप्ताहिक काम के घंटे कम करके चार दिनों का कार्य सप्ताह है।

भारत में, नया पेश किया गया वेतन कोड 2022 कंपनियों को ‘सप्ताह में चार दिन’ कार्य सेटअप तैयार करने की अनुमति देता है। हालाँकि, काम के घंटे अभी भी 48 घंटे पर सीमित हैं; इसका मतलब है कि नियोक्ता को एक दिन के काम के घंटे बढ़ाने की अनुमति है।