उत्तर प्रदेश सरकार ने IPS अधिकारी लक्ष्मी सिंह को नोएडा का नया पुलिस प्रमुख नियुक्त किया है, जिससे वह राज्य में पुलिस आयुक्तालय की प्रमुख बनने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं।

Join DV News Live on Telegram

गौतम बौद्ध नगर में आलोक सिंह की जगह लेने वाले 2000 बैच के अधिकारी के बुधवार को कार्यभार संभालने की उम्मीद है। यूपी सरकार ने सोमवार देर रात वाराणसी, आगरा और प्रयागराज के नए आयुक्तालयों सहित राज्य में 16 भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों की स्थानांतरण और पोस्टिंग सूची जारी की। वर्तमान में राज्य में 7 पुलिस कमिश्नरेट हैं, एक नीति संरचना पहली बार 2020 में बनाई गई थी।

1995 बैच के आईपीएस अधिकारी आलोक सिंह को राज्य की राजधानी लखनऊ में डीजीपी कार्यालय में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) के रूप में तैनात किया गया है। 48 साल की लक्ष्मी लखनऊ रेंज में पुलिस महानिरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं।

उन्हें यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में पहली महिला आईपीएस टॉपर (कुल मिलाकर 33वीं रैंक) होने का गौरव प्राप्त है और आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, उन्हें हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में सर्वश्रेष्ठ परिवीक्षाधीन घोषित किया गया था।

उन्हें अपने प्रशिक्षण के दौरान पीएम के रजत पदक और गृह मंत्री की पिस्तौल से भी सम्मानित किया गया है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री रखने वाली, उनकी पहली पोस्टिंग 2004 में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के रूप में हुई थी। 2013 में, उन्हें डिप्टी आईजी के रूप में पदोन्नत किया गया था और 2018 में उन्हें आईजी के पद पर पदोन्नत किया गया था।

लक्ष्मी इससे पहले 1 जनवरी, 2018 से 5 मार्च, 2018 तक गौतम बौद्ध नगर में विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के आईजी/डीआईजी के रूप में कार्यरत थीं। इसके बाद उन्हें मार्च 2018 से 26 मई 2020 तक मेरठ में पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय का आईजी बनाया गया और फिर आईजी रेंज लखनऊ के पद पर स्थानांतरित किया गया।

उनके साथ काम कर चुके एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि वह अपने अधिकार क्षेत्र में होने वाली आपराधिक घटनाओं की एक निजी डायरी रखती हैं।

राज्य सरकार ने पिछले हफ्ते गाजियाबाद, आगरा और प्रयागराज के तीन जिलों में तीन नए पुलिस आयुक्तों की घोषणा की। यह लखनऊ, गौतम बौद्ध नगर (नोएडा), वाराणसी और कानपुर में मौजूदा चार के अतिरिक्त था।

लखनऊ और गौतम बौद्ध नगर में आयुक्तालय जनवरी 2020 में स्थापित किए गए थे, जबकि वाराणसी और कानपुर में मार्च 2021 में स्थापित किए गए थे। नए नोएडा पुलिस प्रमुख की शादी लखनऊ की सरोजिनी नगर सीट से बीजेपी विधायक और पूर्व ईडी अधिकारी राजेश्वर सिंह से हुई है। अन्य पुरस्कारों में, लक्ष्मी को 2016 में पुलिस पदक, 2020 और 2021 में यूपी डीजीपी के रजत और स्वर्ण पदक मिल चुके हैं। उन्हें पिछले साल सेवा पदक में यूपी के मुख्यमंत्री की उत्कृष्टता से सम्मानित किया गया था।